D Education Excel

Microsoft Office Excel (2007)

Microsoft office Excel Diffnition : माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल का एक ऐसा पार्ट है जिसके माध्यम से हम कई organigation ko mangagement करके मेन्टेन किया जा सकता है उस oganigation में हो रहे सभी प्रकार की activity को एक्सेल डाटा शीट में तैयार कर उसमे math matical logical and filtering करने के साथ साथ डाटा Analigation करके बहुत ही सिंपल से उसको सेव किया जा सकता है एक्सेल का ज्यादातर उसे math matical and logical कैलकुलेशन के लिए किया जाता है जिसको हम ( data base management system ) के नाम से भी जानते है एक्सेल का extention में (.XLSX) जिससे एक्सेल पर फाइल रेडी करने की पहचान होती है |
एक्सेल में 16348 collom
1048576 Row Hoti hai .

Opening Rule

excel को हम 3 प्रकार से ओपन कर सकते है ...................................... १: सबसे पहले स्टार्ट बटन फिर क्लिक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फिर इसके बाद सेलेक्ट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल . 2: windo button (windo+र) फिर इंटर | 3: माउस राईट क्लिक फिर न्यू इसके बाद न्यू एक्सेल वर्क शीट

Microsoft office excel Enterface Alligments
1: Tittle Bar
2: Me Menu Bar
3: Quiak Acess Toolbar
4: office button
5: Zoom Toolbar: एक्सेल पर कम से कम 10% और ज्यादा से ज्यादा 400% तक Zoom कर सकते है| 6: view : व्यू टूलबार से हम अपनी work शीट को अलग अलग टाइप से show करके देख सकते है | exp. 1. Normal
2. Page layout
3. Page break Preview

Name Box:

यह टूलबार रिबन के जस्ट नीचे लेफ्ट side में उपलब्ध जोटा है जिसमे सेलेक्ट किये गये सेल पर ;इलहा हुआ डाटा तथा सेल का address show पड़ता है |

Formuls Bar :

यह टूलबार नाम बोस के बगल में तथा रिबन के जस्ट नीचे उपलब्ध होता है जिसमे हम सेलेक्ट किये गये सेल में लिखा हुआ डाटा के साथ साथ सभी प्रकार के फार्मूला को insert करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसको हम equall (=) button दबाकर एक्टिव कर सकते है |

Office Buttton

1. New
2. Save
3. Save as
4. Publish
5. Print
6. Prepair
7. Send
8. Close

HOME MENU

Font Groups

Aligement :

: एक्सेल पर alighment 6 प्रकार के होते है जिसमे हम सेलेक्ट किये हुआ सेल में लिखे हुआ text को left right center तथा up,down,middle में बहुत ही आसानी से moove कर सकते है

2. Orientation—

Orientation के प्रयोग से सेकेक्ट किये गये सेल में लिखे गये डाटा का डायरेक्शन बदलने के लिए करते है किस्से उस सेल में एक न्यू look आ सके और adjust हो सके|

3. Wrap-Text—

इसके प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये सेल में लिखे text को adjust करने के लिए करते है जिससे वह text एक ही सेल में available रहे |

4. Merge and Center—

इसके प्रयोग से हम multiple selected सेल को एक ही सेल में कन्वर्ट करने के लिए करते है |

5. Numbers Groups—

इस groups का प्रयोग से सेल्क्ट किये गये सेल में लिखे गये नंबर की formating स्टाइल के साथ साथ उसके फॉर्मेट को change करने के लिए प्रयोग करते है |
exp— Currancy, Accounting,Date And Time के साथ साथ Persantage value etc.
Note— जब भी हम फर्स्ट time एक्सेल पर work करना स्टार्ट करते है तब currancy symble डोलर ($) में show होता है|
जिसको हम इंडियन रुपियो में कन्वर्ट करने के लिए कण्ट्रोल पन्नेल में जाकर सेटिंग को बद्लेगे |
As Like— Start Button,control psnnel,selct kare clock,langueg,region,languege region,select additional selct currancy and change the currrancy symble and then Apply.

Style Group

1. Conditional Formating—

Condiional foemating का प्रयोग हम सेलेक्ट किये गये डाटा में अलग अलग प्रकार के condition लगाकर formating change कर lighlight करने के लिए करते है |
Exp- सेलेक्ट किये गये नंबर्स फोर्मेट्स में अपनी आवश्यकता नुसार grater than and less grater than(<>)Betbeen ke साथ डाटा and text में condition को लगाकर्के अलग से highlight में show करने के लिए करते है|

2-Top and Bttom Rule

इसके माध्यम से हम सेलेक्ट किये गये वैल्यू में persantage के आधार पर डाटा को कम से कम और ज्यादा से ज्यादा वैल्यू को अलग से Highlight करने केलिए करते है|

3-Database के सहारे

इसके सहारे सेलेक्ट किये गये डाटा पर अपनी आवश्यकतानुसार कलर को Insert करके वैल्यू के आधार पर highlight करने के लिए कुया जाता है|

4-Colour Scale

इसके सहारे हम सेलेक्ट किये गये डाटा वैल्यू के आधार पर सेलेक्ट किये गये डाटा में बैकग्राउंड कलर कोई insert करने के लिए करते है|

5-Icon

आइकॉन सेट्स से हम सेलेक्ट किये गये डाटा वैल्यू में उसकी वैल्यू के आधार पर अलग अलग प्रकार के आइकॉन को insert करके highlight करने के लिए करते है|

Formet Table

हम सेलेक्ट किये गये टेबल की formating स्टाइल को बदलने के साथ साथ उस टेबल पर फ़िल्टर को insert करके अपनी आवश्यकता अनुसर डाटा show करने के लिए करते है|
नोट- फ़िल्टर का प्रयोग हम जिस selected टेबल पर insert करेंगे उसमे अपनी आवश्यकतानुसार वैल्यू को अलग से highlight करके show करके दिखने के लिए करते है|

Cell Style

सेलेक्ट किये गये सेल्स में स्टाइल change करने के लिए करते है|

सेल्स groups

Insert

इसका प्रयोग से हम अपनी शीट में सेल्स, colom रॉ,न्यू शीट insert करने के लिए करते है|

Delet

इसका प्रयोग से हम अपनी शीट में सेल्स,colomऔर रो and work शीट को delet करने के लिए करके है |

Formating

फोर्मेट का प्रयोग हम सेलेक्ट किये गये सेल की हाइट और width को Increase and Decrease कैने के साथ साथ selected सेल्स को hide and Unhide भी कर सकते है तथा आवश्यकता पड़ने पर अपनी work शीट का नाम change करना work शीट तब colour को भी वैरी सिंपल से change कर सकते है|
नोट- defoult रुप से सेल की height 15px and Width 8px होती है|

Editiong Groups

Auto Sum

इसका प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये सेल्स में लिखे वैल्यू की आटोमेटिक एडिटिंग करने के लिए करते है|

Fill

इसका प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये सेल्स की वैल्यू को अपनी वर्कशीट में Left-RiightAnd Up-Down पर आसानी से draw करने के लिए करते है|

Clear

सेलेक्ट किये हुए डाटा को क्लियर करने के लिए प्रयोग करते है|

Short

सेलेक्ट किये गये डाटा को esending and Desending(अवरोही और आरोही ) करने के लिए करते है|

Find And Replace

find और replace करने के लिए इसका प्रयोग करते है|

Insert Group:-

1.Pivote Table

Piivote Table में क्लिक करने से हमारे सामने pivote table चार्ट show होगा जिसमे टेबल और चार्ट के माध्यम से हम सेलेक्ट किये गये डाटा को अपने आवश्यकता अनुसर फ़िल्टर को लगाकर adjust और sumrising करने के लिए करते है जिससे वह डाटा वैल्यू बहुत ही आसानी से adjust और aarange हो सके

exp:-1.Pickture,chart,Shapes,Smart art,Column Line,Pie Bar,Area,Scatter,Otherr Chart,Hyperlink,text Box,Header abd Footer,Wordart,signature Line Object,Symble.

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Print Area

प्रिंट एरिया को हम एक्सेल शीट पर बनाये गये महत्वपूर्ण डाटा को directly सेट करके प्रिंटिंग के लिए करते है| जिससे सेट किये गये डाटा ही प्रिंट होगा|
कभी ऐसी Sichuation भी होती है की सेलेक्ट किये गये डाटा एक पेज में Height and Width से Normaly adjust नही होता|
तब हूँ Scale To fit में जाकर उसकी Height and width को अपनी अव्श्यक्कता अनुसर adjust जार लेते है|

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