ms Office

स्वागत है आपका

MS Office (Microsoft Office)

Microsoft Office Microsoft Company के द्वारा बनाया गया है | जिसका प्रोग्राम हम छोटे से छोटे Office से लेकर बड़े से बड़े office में होने वाले Work को बहुत ही आसानी से maintain कर सकते है | Exp – letter,Report,Ajenda,Formule,logical. Work and प्रेजेंटेशन show करता है |


Ms Word 2007 Introduction

Ms Word 2007 is like a type Writer And Respect Word is no Different frome other Word Processing program A Computer has became a common house hold and work place items the type writer has almost disappear this is the sone reason for their have been very new Features in this Programs. It has small Important of the spelling and Grammer chek and Totally this programs is used Word Processing as like letter Report Ajenda Etc.


Openning Rule

1- All Program & Ms Office & Ms Word 2007
2- Windo+R And Type (WinWord) Ofter Enter Button

Componant Of MS Word Interface

1.Ribbon

रिबन और टैब क्या है? (what is ribbon in ms word in hindi) रिबन एक यूजर इंटरफेस एलिमेंट है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा 2007 में विकसित किया गया था। रिबन के अंदर एमएस वर्ड के सारे टैब दिख रहे होते हैं। हर टैब का अलग अलग कार्य है और उनके अंदर अलग-अलग मेनू और आप्शन होते हैं।
एमएस वर्ड के रिबन में कुल सात टैब होते हैं- होम, इन्सर्ट, रेफरेन्सेज, पेज लेआउट, मेलिंग, रिव्यु और व्यू। यूँ समझ लीजिये कि रिबन एक तरह से संकेत देता है की किस मेनू और टैब में कौन से कमांड होंगे और उनमे क्या-क्या आप्शन हो सकते हैं। अब हम एक-एक कर के रिबन के अंदर आने वाले सारे टैब के बारे में संक्षिप्त रूप से जानेंगे।

Microsoft Office Button क्या है?

Microsoft Office Button window के ऊपरी बाएँ कोने पर स्थित है। यह एक New User Interface Feature है, जिसने Traditional “File” Menu को बदल दिया है। आप एक new message, कार्य, संपर्क आदि बनाते समय भी इस बटन को Outlook में देख सकते हैं।जब आप button पर Click करते हैं तो यह विभिन्न कार्यों को करने के लिए आदेशों की एक list प्रदान करताहैजो
इस प्रकार हैं, New, Open, Save, Save as, Print, Prepare, Send, Publish और Close । इन आदेशों को निम्न image के नीचे described किया गया है।

Queck Access Toolbar –

Quick Access Toolbar माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस बटन के बगल में स्थित है। यह एक अनुकूलन टूलबार है जो स्वतंत्र commands के सेट के साथ आता है। यह आपको सामान्य रूप से प्रयुक्त command जैसे कि Save, Undo, Redo, etc. त्वरित पहुंच प्रदान करता है।
Shourt Cut Key- Undo(ctrl+Z) Redo(ctrl+y)

The View Button-

View Button Show The Documents Many Types Display . As Like- Print Layout,Full Scren,Web Layout,Outline Draft Etc.

Zoom Toolbar –

Zoom Features का इस्तेमाल हम डिस्प्ले को बड़ा और छोटा करने के लिए करते है |

The Statusebar -

स्क्रीन के नीचे बाईं ओर स्थित स्टेटस बार हर समय दिखाता है कि आप कौन से पेज पर या किस पेज पर हैं और उनके कुल कितने पेज हैं|

Creating New Documents –

जब हम Ms Word Open करेगे तो हमारे सामने एक खाली पेज आएगा जिसमे हम अपना अपना किसी भी टाइप का डाटा बना सकते है |

Creating Rule –

Open MS Word & Click On Office Button & and select New show the box to creat new documents and ok (ctrl+N)

Creating Documents from Template –

Rule — Click on office butoon & show the box for documents & select install Template & select as you want to creat buttton .

Writing Abd Working On Formating—

formating means selection of a pieces of text to be edit on font color elighment

Rule_

Select on home Menu & select font Groupes your formating as you want (ctrl+D) Used to set the text in windo for you direction Left (CTRL+L) Write (CTRL+R) Center (CTRL+E) Justified (CTRL+J)

Bold—

इसका use हम अपने Text को मोटा करने के लिए करते है | (CTRL+B)

Etalic—

इसका use हम अपने Text को टेंडा करने के लिए करते है | (CTRL+I)

Underline— —

इसका use हम अपने Text के नीचे लाइन (underline) करने के लिए करते है | (CTRL+U)

Strike Through—

इसका use हम अपने Text को गलत दिखने के लिए करते है |
As Like- (Ram)

Text Highlight—

इसका प्रयोग हम अपने टेक्स्ट (text) के बैकग्राउंड में कलर करने के लिए करते है|

Case—

Case Of Five Types

1. Sentence Case— How are you
2. Upper case— All Character Capital
3. Caplized each word— First Character Capital.
4. Lower Case— all word small.
5. Toggle Case— First Character small

Clear Formatting—

Clear Formatting is used to change the selected text defoult formating क्लियर फ़ॉर्मेटिंग का उपयोग चयनित टेक्स्ट डिफॉल्ट फ़ॉर्मेटिंग को बदलने के लिए किया जाता है |

Clip Board Group—

Clip board Group Home मेनू में दिखाई देता और इस groups में 24 Ites To Cut And Copy Data Store होता है |
Rule— Click On Home Menu & Show The First Option In Hoem Menu & Clip Board Click On Down Arrow Indicatios Point In Clip Board & Show The Left Size Navigation Pane The Clip Board.

Office Button

1.New—

MS Word पर New Option का प्रयोग एक न्यू Documents को open करने के लिए प्रयोग करते है |

2.Open—

open का प्रयोग हम सभी प्रकार के ms word से related files को ओपन या show करने के लिए करते है (CTRL+O)

3.Save—

इस option का प्रयोग हम वर्तमान active Documents File को अपने कंप्यूटर में future use के लिए स्टोर करने के लिए करते है | (CTRL+S)

4.Save As—

Save As ka प्रयोग हम पल्से से स्टोर फाइल का नाम तथा लोकेशन बदलने के लिए Save as का प्रयोग करते है | (Ctrl+F12)

5..Print—

इस आप्शन का प्रयोग से हम वर्तमान एक्टिव फाइल को सॉफ्ट कॉपी से हार्ड कॉपी में बदलने के लोए प्रयोग करते है इसमें हमे एक बहुत अच्छा आप्शन उपलब्ध होता है जिसमे हम प्रिंट करने से पहले हम यह पता कर सकते है की वह किस स्टाइल या किस फोर्मेट में प्रिंट होगी | उसको हम प्रिंट Preview के नाम से जानते है | (ctrl+F2)|

6.Prepare—

इस आप्शन पर बहुत से useable आप्शन होते है जिसका उसे हम अपने Docuement पर करते है | Exp— Documents की Properties clear करने के लिए Documents को lock करने and शेयरिंग etc.Docuement ki Properties jo Currently में एक्टिव Documents पर कार्य कर रहा है उसके बारे में डिटेल फिल करने के लिए show होता है | जिससे future में उस Documents को ओपन कर Properties के सहारे उसकी पूरी जानकारी बहुत ही आसानी से पा सकते है |

7.Close—

उसके प्रयोग से हम Currently एक्टिव Documents की बहुत ही आसानी से बंद कर सकते है | (CTRL+W)

(Home Tab Menu)

Clip Board Group—

1.Cut

इस आप्शन का प्रयोग हम selected text या (Ellustration) को आसानी से हटाने के लिए उसे करते है | (CTRL+X).

2.Copy-

कॉपी आप्शन का उसे हम selected text या (Ellustration) की एक आवर कॉपी (प्रति) बनाने के लिए करते है | (CTRL+C).

3.Past -

past का प्रयोग हम cut या copy किये गये डाटा को अपने Documents फाइल्स को वापिस लाने के लिए प्रयोग करते है | (CTRL+V).

1.Formet Painter

इस आप्शन का उसे हम अपने Documents में तैयार text की formating में copy करके इतर text में update करने के लिए प्रयोग करते है | इसके लिए हमे सबसे पहले जिस फोर्मेट को कॉपी करना चाहते है उसको सेलेक्ट करेंगे और फोर्मेट painter में क्लिक कर other text में draw कर देंगे |

Font Group-

1.Font style—

इसका प्रयोग हम text की स्टाइल को changes करने के लिए प्रयोग करते है Defoult रुप से इसमें Ariel सेलेक्ट होता है |

2.Font Size—

आइल प्रयोग से हम font का size बदलने सकते है और उसका Defoult size 11 होता है |

3.Bold—

इसके प्रयोग से हम सेलेक्ट text की lenth (मोटा) बढाने के लिए प्रयोग करते है|

Paragragh group

इस ग्रुप में ज्यादातर आप्शन अपने पेज की सेटिंग में changes कर्मे के लिए करते है | Exp. हमे अपने text को Left side से या right side से या center side से करने के लिए प्रयोग करते है और text को चारो side से equal करने के लिए करते है | इसको हम Elighment के नाम से जानते है और ये 4 प्रकार के होते है |

1.Bullet And Numbers—

जब हम अपने text में कुछ speacial पॉइंट को show करना हो या इसी आप्शन के कंटेंट्स को show करना हो तब हम Bullet and Number का प्रयोग करते है और हम आवस्यकता अनुसार तब बटन से चंगे भी कर सकते है |

2.Line Space—

Ms Word पर हम लोग अपना Documents रेडी करते है तब Doucuement में लिखे text की लीणो के बीच ज्यादा या काम Space करने के लिए लाइन स्पेस का आप्शन का प्रयोग करते है | 3.Sort— जब हम अपने दोकुएमेन्त को Assending And Dessending Serial से किसी text नंबर और डाटा को कन्वर्ट करने के लिए पोर्ट आप्शन का प्रयोग करते है |

4.Indent Point—

इस आप्शन के प्रयोग से हम अपने text को लेफ्ट and राईट रूलर के साथ moove करने के लिए करते है |

5.Border—

जब हम अपने Documents पर तैयार कर रहे text में Left-Right &up-Down पर एक बॉर्डर को डालना चाहते है तब हम इसका प्रयोग करते है |

Style Grapg—

जब हम अपने Documents में एनी टाइप्स की formating style जो हमे बार बार सेट करनी पड़ती है और अपने Documents तैयार करने के लिए यह वहुत ज्यादा important है | तब हम अपनी सेल्फ की स्टाइल बना कर सेव कर सकते है जिससे आवस्यकता पड़ने पर हम उस फॉर्मेट को वैरी सिंपल से प्रयोग कर सकते है |
Exp– Font Family - Arial Font-Size - 20 Font Style - Bold,Underline,Color

Crteating Style Rule—

Go to Home Tab & Style Hraph & Clickl On Down Option In style Group & Fill the Name in Your style & save as New & New Click Style & Show The Style Bar And Fill Your Requirment & Ok

 Editing Group

1. Find—

जब हम अपने Documents पर लिखे गये text पर किसी भी Year को सर्च करना चाहते है है व्हेन हम Find आप्शन का उसे करते है जैसा की हम Find आप्शन पर क्लिक करेगे | फिर हमारे सामने find and का use आएगा जिससे हमे जो फिंत करना है तो हम, उस text बॉक्स में टाइप कर देगे और इंटर button दबा देंगे | 2. Replace—
जब हम अपने Documenet पर केवल टाइप किये हुआ सब्द को change या Edit करना चाहते है तब हम Replace आप्शन का प्रयोग करेंगे जिससे find किये गये वोएद में हम अपनी आवस्यकता नुसार change कर सकते है | अगर हम केवल replace पर क्लिक करेगे तब एक ही प्लेस का replace का replace all करेगे तो सभी जगह के word बदल जाएँगे |
I. इस आप्शन का प्रयोग हम तैयार किये गये Documents में एक से दुसरे Page,Bookmark,Kink,Indent Point Etc. पर आसानी से जाने के लिए इसका उसे करते है |

Insert/Tab Menu

1. Page Group—

 Cover Page—

जब हम अपने Document पर किसी टाइप्स का फ्रंट पेज डिजाईन करना चाहते है या insert करना चाहते है तब हम कवर पेज का इस्तेमालइसमें पहले से ही कुछ Demofrent पेज available होता है जिनका use हम आसानी से कर सकते है

 blanck—

जब हमे अपने Document पर directly अक ब्लांक पेज insert करना हो तब हम blank page का use करते है (CTRL+Enter).

 Page break—

जब हमे अपने Documents पर work करते समय directly जहा पर work कर रहे है वहा पर break लगा करके एक न्यू पेज को open करके starting point से लिखने का आप्शन provide करता है |

 Tables Group—

इस ग्रुप का प्रयोग हम अपने word Document में Row and Colom को insert करने या draw करने के लिए प्रयोग करते है tables को जब हम अपने word Document में creat करके सेलेक्ट करते है जब उससे related कुछ Additional option Show होते है जिसके use से हम उसकी Formating .स्टाइल और कलर में बदलाव कर सकते है और आवस्यकता पड़ने पर tables को erase और New लाइन्स जोड़ कर सकते है|

 Illustration Group—

Illistration Group में हमे सभी प्रकार के ग्राफ़िक्स | As Like— Pictures,shaps Word Documents में insert करके use करने के लिए करते है |

 Clip Art—

microsoft द्वारा provide की गयी कुछ free of cost emoji होती है जिसके सहारे हम अपने डाटा में बदलाव कर सकते है |

 Chart—

चार्ट एक biographical और mathmatical डाटा को एक ग्राफ के रुप में show करके अपने Document में किये गये mathmatical work के attractive और न्यू लुक के सहारे show करने के लिए use किये जाते है यह कई प्रकार के होते है |

 Smart Art—

स्मार्ट आर्ट अक ग्राफ़िक्स शेप्स है जिसके सहारे हम किसी भी आप्शन के कंटेंट्स या structure को show करने के लिए use किया जाता है इसको सेलेक्ट करने पर इससे related formating मेनू show होगा जिस्समे इसके कलर, स्टाइल ,3d Efffect या tree structure को ऐड and less करने के लिए ये आप्शन provide होता है |

Link Groups

 Hyper Link—

इसका प्रयोग हम अपने Document में किसी भी पदूसरी फाइल को अपने Document के साथ जोड़ने के लिए प्रयोग करते है जिससे आवस्यकता पड़ने पर हम (ctrl)और माउस की लेफ्ट क्लिक कर हम उस लिंक पर करने से उसको ओपन कर use किया जा सकता है (ctrl+r)

 Bookmark—

इस आप्शन का प्रयोग हम अपने Word Docement में किसी text या ग्राफ़िक्स को सेलेक्ट करके मार्किंग कर सकते है जिससे future में कभी भी हम आसानी से प्रयोग कर सकते है यह भी एक लिंक की तरह ही काम करती है |

 Header And Footer Groups—

— इस ग्रुप के अंतर्गत हम अपने word Docement में तैयार किये गये पेज की सबसे ऊपर और सबसे नीचे में highlight text, graphics date and time को लिखकर show करने के लिए प्रयोग करते है |

 Text groups

 Text Box—

यह एक ग्राफिकल and styles formating ला एल बॉक्स है जिसमे हम अपने according text को insert करके प्रयोग कर सकते है |

 word Art—

इस आप्शन का प्रयोग हम अपने text को ग्राफ़िक्स में show करके attractive look देकर लिखने के लिए प्रयोग करते है ये कई प्रकार के angel and डायरेक्शन style में प्रेसंत होते है|

 Drop Caf—

इस आप्शन के प्रयोग से हम अपने selected text के पहले word के 1st charater को highlight करके बड़ा size में show करने के लिए प्रयोग करते है |

 Quick part—

इस आप्शन का प्रयोग हम Ms word पर स्टोर defoult and स्टाइल को अपने पेज में Quichley insert करने के लिए प्रयोग करते है |

 Signature Line—

इस आप्शन के प्रयोग से हम अपने Docement में डिजिटल सिग्नेचर और इमेज को insert कर Docement verify लॉक करने के लिए प्रयोग करते है जिसमे हमे अपने बारे में अच्तिवाते कर सकते है |

 Date and Time—

इसका प्रयोग हम अपने word Docement में कई फोर्मेट में changes करने के लिए प्रयोग करते है|

 Object—

object का प्रयोग हम किसी दुसरे सॉफ्टवेर को ओपन करके उसमे किये गये work को अपने word Docement में insert करने के लिए प्रयोग करते है |

Symble Group

 Equation—

हम अपने word Docement में mathmatical,फिजिक्स,chemestri आदि से related फोर्मुले का diagram रेडी करने के लिए Equation का प्रयोग करते है |

 Symbol—

ms word पर कुछ Additional text,Emogi,sighn को Docement में insert करने के लिए प्रयोग करते है|
जैसे-( @,$,%,&,*) आदि

Page Layout

Thems Group—

इस ग्रुप में तैयार किये गये text and ग्राफ़िक्स की स्टाइल को directly बदलने के लिए आप्शन provide होता है | exp – Font Style,Font Colour,Font Size आदि|

 Page Setupe Group—

1. Margine—

जब हम अपने text के चारो तरफ की स्पेसिंग को अपने text के according adjust करने के लिए margine का प्रयोग करते है |

2. Orientation—

इस आप्शन का प्रयोग हम अपने पेज की लम्बाई and चौड़ाई में सेट करने के लिए प्रयोग करते है ये दो प्रकार के होते है|

1. Portrait 2.Landscape

Size

इसका प्रयोग हम running Docement का पेपर size सेट करने के लिए प्रयोग करते है जो defoult रुप से जो आज की date में ज्यदा प्रयोग किया जाता है वो है (A4 size) प्रयोग किया जाता है |

4- Colums—

इसका प्रयोग हम अपने पेज में लिखे text को any colour में devide करने के लिए प्रयोग करते है |

5 breaks—

इसका प्रयोग हम अपने Docement पेज म एलिखे गये पेज brack, colom brack और next colom में incensor point को ले जाकर लिखने के लिए करते है |

6- Line Number—

इसका प्रयोग हम selected text Docement को लेफ्ट and राईट ALLIGHMENT में लिखे word को adjust करने के लिए प्रयोग करते है |

Page Background Color

Water Mark—

इसका प्रयोग हम अपने पेज में text के बैकग्राउंड में अलग से highlight text, पिक्चर को insert करने के लिए प्रयोग करते है |

1. Page Colour—

इसका पयोग हम पेज के बैकग्राउंड कलर करने के लिए प्रयोग करते है | नोट- pckground पेज प्रिंट नहीं होता है |

2. page Border—

इसका प्रयोग हम अपने पेज में इसके elligment के margine के बॉर्डर को insert करने केलिए प्रयोग करते है जिसके कारण हमारे पेज की st यले और look में changes आता है |

Piaragraph Group

1.Indent Point—

इसका प्रयोग से हम अपने text को लेफ्ट and राईट moove कर margine स्पेस को adjust किया जा सकता है |

2.Spacing—

इसका उसे हम अपने टेक्स के पहले और बाद के स्पेस को कम और ज्यदा करने के लिए प्रयोग करते है

Arraange Group—

1.Positon—

इसका प्रयोग हम selected ग्राफ़िक्स को अपने पेज की पूरी जगह में moovement करने के लिए प्रयोग करते है |

2.Bring To Front—

इसका प्रयोग से हम ग्राफिक्स या text के फ्रंट में लाने के लिए करते है |

3.Send To Back—

इसका प्रयोग हम selected ग्राफ़िक्स को अपने text या ग्राफ़िक्स के पीछे ले जाने के लिए प्रयोग करते है |

4. Text Wrapping—

इसका प्रयोग हम अपने पिक्चर को text according adjust करने के लिए प्रयोग करते है

5.Align—

इसका प्रयोग से हम selected ग्राफ़िक्स को अपने पेज alighment ग्राप्गिच्स को adjust करने केलिए करते है |

6.Group—

इसका प्रयोग हम Multiple से;एक्टेड ग्राफ़िक्स को एक साथ करने के लिए प्रयोग करते है |

Rotate

इसका प्रयोग से हम selected ग्राफ़िक्स 180 डिग्री -190 डिग्री में रोटेट करने केलिए प्रयोग कर सकते है |

Refrence Menu

Table Of Content—

ms word में टेबल ऑफ़ contents का प्रयोग हम एक टेबल ऑफ़ contents को show करने केलिए प्रयोग करते है जिसमे हेर एक हैडिंग and पार्ट्स के according आल insert date के formating स्टाइल आटोमेटिक बदल जाते है |
As Like- Computer:-
I. Input
II. Output
III. Processr

Foot Note Group

1. Insert Foot Note—

Foot Note का इस्तेमाल हम selected text के इम्पोर्टेन्ट word को highlight काके उसके बारे में पेज के सबसे नीचे define करके लिखने के लिए प्रयोग करते है |

2. insert End Note—

यह आप्शन भी फूट नोट की तरह भी इस्तेमाल करता है बुत इम्पोर्टेन्ट word लो highlight karke piaragraph के नीचे organtal लाइन draw करके उसके बारे में define करने के लिए show करता है |

3. Citations And Bibliograpgy

4. इस आप्शन का प्रयोग हम अपने Docement में तैयार कर रहे डाटा को उसके सभी biography को सेट कस\आरके अपनी आवस्यकता अनुसर पेज में insert करने केलिए प्रयोग करते है exp- Story लिखना, movie, drama और भी अन्य \

Caption groups—

Caption के प्रय्प्ग से हम अपने selected object जेसे की pictures, Table,figure उसके अंदर text highlite करके नंबर wise show करने के लिए करते है|

INDESK Group

1. Mark Indesk Entry-

इसका प्रयोग हम अपने डाटा में कुछ इम्पोर्टेन्ट text लो Indesk point डालकर या मार्किंग करके highlight करने के लिए करते है |

2. Table of Authories Group-

इस ग्रुप का प्रयोग हम तैयार किये गये citation को मार्किंग करके अलग से highlight करने के लिए करते है |

Mailling

Create group-

1. Enbelopes-

इस आप्शन में हम तैयार किये गये डाटा के अधर पर lifefe के desien \को adjust करने के लिए तथा दो और फोर का address फिल उप करने के लिए हम इसका प्रयोग करते है |

2. Labels-

सेलेक्ट किये गये text object को मल्टीप्ल करके as a स्टीकर के रुप में पेज में insert कने के लिए lable का प्रयोग करते है | इसके लिए हम सबसे पहले text object को सेलेक्ट करना होगा तथा lable में क्लिक कर आप्शन में जाना होगा और उसमे 2,4,30 आप्शन को सेलेक्ट करना होगा इसके बाद जिससे डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना होगा जिससे हमारा रिजल्ट आटोमेटिक creat जो jaiga |

3. Mail Merge-

mail merge का प्रयोग हम तैयार किये गये डाटा को selected multiple लोगो के पास उसके प्रोफाइल के साथ शेयर करने के लिए प्रयोग करते है | exp. जैसा किसी एग्जाम के एडमिट कार्ड पर उस एग्जाम से related all Notification पेज में तैयार होते है लेकिन वह अफ्मित कार्ड अलग प्रोफाइल डिटेल के साथ issue होते है. जन इस कंडीशन पर mail merge का प्रयोग किया जाता है |

mail merge का प्रयोग केसे करे – Step-1

सबसे पहले हमे स्टार्ट mail merge पर क्लिक करना होगा तथा उसमे स्टेप by स्टेप mail merge विज़ार्ड पर क्लिक करना होगा जिससे हमारे सामने विंडो के राईट side पर एक टास्क पैन open हो jaiga |

Step-2

\ टास्क पैन में सबसे पहले डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करने के लिए ओप्तिओंस होंगे |
exp- Letter,Email,eniolux etc इसके बाद टास्क पैन में

Step-3

next क्लिक करते ही हमारे सामने टास्क पैन में किस डॉक्यूमेंट पर work करना है से related आप्शन show होंगे जिसमे हम करंट डॉक्यूमेंट पर क्लिक कर next क्लिक करेगे |

Step-4

next क्लिक करते ही हमारे सामने reseption लिस्ट के लिए पूछेगा जिसमे हम टाइप अ न्यू लिस्ट पर क्लिक करके अक न्य कांटेक्ट लिस्ट तैयार करके सेव करेंगे और फिर नेस्ट क्लिक करेगे|

Step-5

हमारे सामने डाटा तैयार करने के लिए write Your latter का आप्शन show होगा जिसमे हम text लिखकर next क्लिक करेगे |

Step 6

हमारे सामने कांटेक्ट लिस्ट की address सहित address ब्लाक तथा griting लाइन insert करने के लिए कहेगा जिसको हम अपनी आवस्यकता अनुसार सेलेक्ट करके next क्लिक करेगे |

Step 7

हमारे सामने तैयार किया गया डाटा और सभी कांटेक्ट लिस्ट के साथ तैयार जिसको हम अपनी आवस्यकता अनुसर बदल करके चेक कर सकते है और next पर क्लिक करते ही Compelet the Merge आप्शन आयेगा जिससे हमारे सामने तैयार किया डाटा और आवस्यकता पड़ने पर प्रिंट तथा ईमेल कर सकेंगे |

Review Menu-

1. Proofing group-

इस ग्रुप के अंतर्गत हमारे सामने कई आप्शन show होते है जैसे की spelling and grammer error को चेक करना किसी word के Antonyms and Synonyms को find करना तथा एक से दुसरे भाषा में कन्वर्ट करने के लिए ट्रांसलेट का आप्शन show होता है (F7 spelling cheker)

2. Comment Group-

इसके प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये text,word के बारे में कुछ Aditional word को लिख करके कमेंट करने से related है |

3. Traking Group-

इसके प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये text obj को highlight करके show कर सकते है जिसमे उसमे किये गये सभी प्रकार के changes show होते रहे और अलग कलर पर highlight होते रहे |

4. Changes Group -

ट्रेकिंग के द्वारा कमेंट के द्वारा किये गये कुछ additonal changes को accept and reject करने के लिए उस्जा प्तायोग करते है |

5. Compare-

इसका प्रयोग हम multiple डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके formating स्टाइल पर compare करके चेक करना है आवस्यकता पड़ने पर changes करना है |

6. Protect Document-

इसका प्रयोग हम अपने डॉक्यूमेंट को पासवर्ड के सहारे लॉक करने के लिए करते है |

View Menu-

Documents view Option-

1. Print layout
2. Web layout
3. Full screen
4. Draft
5. Out line

1- Show And Hide Group-

इसका प्रयोग हम कुछ आप्शन को show और hide करने के लिए करते है |
exp. रूलर,ग्रिड लाइन आदि है |

2- Zoom-

इसका प्रयोग से हम अपने पेज को कम से कम 10% और ज्यदा से ज्यदा 500% बड़ा करने के लिए करते है |

window Group-

इसका प्रयोग से हम running window की same to same एक कॉपी तैयार करने के लिए सभी को एक साथ Arrange करने के लिए तथा split के सहारे running window के दो भाग करने के लिए प्रयोग करते है |

Compare

इसके प्रयोग से selected multiple डॉक्यूमेंट में formating स्टाइल की comparing करके चेक करने के लिए किया जाता है |

Microse-