एक सफल YouTube चैनल कैसे शुरू करें

0

     एक सफल YouTube चैनल कैसे शुरू करें



    01. Start with the basics


    पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह वास्तव में अपना व्यावसायिक चैनल बनाना है, और YouTube इसे करना अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है। बस कुछ ही क्लिक के साथ, आप अपना नया चैनल स्थापित करने के लिए तैयार हो जाएंगे। यहां YouTube चैनल शुरू करने का तरीका बताया गया है:

    • YouTube में साइन इन करें और स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर उपयोगकर्ता आइकन पर क्लिक करें


      अपने खाते की YouTube सेटिंग पर जाने के लिए गियर आइकन पर क्लिक करें


      नया चैनल बनाएं पर क्लिक करें


      फिर "किसी व्यवसाय या अन्य नाम का उपयोग करें" चुनें


      अपना ब्रांड नाम जोड़ें और बनाएं पर क्लिक करें। यदि आपके पास अभी तक कोई नाम नहीं है, तो आप YouTube नाम जनरेटर के साथ एक नया नाम बना सकते हैं।

    02. Solidify your web presence

    एक बार जब आप अपने YouTube चैनल का मूल सेटअप प्राप्त कर लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके पास इसके साथ आने के लिए पूरी वेब उपस्थिति हो। जब दर्शक आपका चैनल ढूंढते हैं, तो वे आपके बारे में अधिक जानना चाहेंगे और आपकी वेबसाइट के साथ-साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी उपस्थिति की खोज कर सकते हैं।
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन दर्शकों को वह मिल जाए जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास एक अप और रनिंग वेबसाइट है। आप या तो डिज़ाइनर-निर्मित टेम्प्लेट की सहायता से एक बना सकते हैं, या यदि आपके पास पहले से एक है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए इसे फिर से करने पर विचार कर सकते हैं कि यह आपके नए YouTube चैनल की शैली से मेल खाता है। फिर आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने पेज के समान निर्माण या सुधार के लिए आगे बढ़ सकते हैं।



    03. Fill in the about section


    एक बार जब आप अपनी पूरक वेब उपस्थिति बना लेते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि कैसे सुनिश्चित करें कि आपने एक YouTube चैनल शुरू किया है जो आपके ब्रांड की ओर ध्यान आकर्षित करता है और नए दर्शकों को लाता है। ऐसा करने के लिए, अपना प्रोफ़ाइल और चैनल विवरण भरें। चैनल बनाने के बाद यह पहला विकल्प है जिसे आप देखते हैं। यहां, आपको अपने ब्रांड का वर्णन करना चाहिए और दर्शक आपके चैनल पर क्या देखने की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क के लिंक जोड़ने के लिए भी एक शानदार जगह है। यह विवरण आपके चैनल पर एक से अधिक स्थानों पर दिखाई देगा, इसलिए इसे भरते समय अपना सर्वश्रेष्ठ देना सुनिश्चित करें।


    04. Channel your art


    जब आप किसी YouTube चैनल पर जाते हैं, तो चैनल का नाम प्रदर्शित करने वाले एक बड़े बैनर के साथ आपका तुरंत स्वागत किया जाएगा। यह आपकी कवर फ़ोटो है और आपके ब्रांड को पेश करने के लिए प्रमुख अचल संपत्ति है।

    आप अपनी कवर फ़ोटो को जितना चाहें उतना असाधारण या न्यूनतम बना सकते हैं, लेकिन बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपका ब्रांड केंद्र बिंदु है, क्योंकि यह पहली छाप होगी जो किसी को प्रवेश करने पर मिलती है। सौभाग्य से, आपको आरंभ करने के लिए उपकरणों का एक बड़ा वर्गीकरण है। अनुकूल रिमाइंडर: YouTube अनुशंसा करता है कि आपकी कवर फ़ोटो को 2560 x 1440 पिक्सेल पर अपलोड करें और अधिकतम फ़ाइल आकार 4MB है। आप अपने बैनर पर जाने और अपने ब्रांड का प्रतिनिधित्व करने के लिए YouTube लोगो बनाना भी सीख सकते हैं।



    05. Know your market, know your content type


    चूंकि आप अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए एक YouTube चैनल शुरू कर रहे हैं, इसलिए आपके पास काम करने के लिए पर्याप्त स्रोत सामग्री से अधिक होना चाहिए, और आप एक से अधिक तरीकों से अपनी वीडियो सामग्री तक पहुंच सकते हैं।

    यदि आपके पास एक जटिल उत्पाद है और आप अपने ग्राहकों को इसके बारे में अधिक जानने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं, तो वीडियो ट्यूटोरियल आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। अपने ग्राहकों से शानदार समीक्षाएं दिखाना चाहते हैं? प्रशंसापत्र जाने का रास्ता हो सकता है। और भी बेहतर, दोनों करो। इस तरह, आपके चैनल के पास उपभोग करने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री है, जो विभिन्न दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो सकती है।

    जैसा कि आप सीखते हैं कि YouTuber कैसे बनें, ऐसी सामग्री बनाना याद रखें जो आपके व्यवसाय के लक्षित जनसांख्यिकीय पर लक्षित हो। यह एक शक्तिशाली इनबाउंड YouTube मार्केटिंग तकनीक है जो ग्राहकों को आपके ब्रांड की ओर आकर्षित करती है। जितना अधिक आप अपने लक्षित बाजार को पूरा करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे आपकी व्यावसायिक सेवाओं को देखना चाहेंगे।



    06. Lights, camera, trailer


    अपनी चैनल कला की तरह, आप भी अपना YouTube चैनल ट्रेलर बनाना चाहेंगे। चैनल ट्रेलर आमतौर पर छोटे और मीठे होते हैं, और नए आगंतुकों के लिए एक अच्छा परिचय हैं। आप अपने दर्शकों को बता सकते हैं कि आप कौन हैं, आपका व्यवसाय क्या है और भविष्य में वे किस तरह की सामग्री देखने की उम्मीद कर सकते हैं। अपने चैनल का ट्रेलर बनाना भी आपके पहले वीडियो तक ले जाने का अच्छा अभ्यास होगा।


    07. Upload your first (official) video

    इस बिंदु पर, आपने शायद अपने पहले वीडियो के बारे में काफी शोध किया है, और यदि आपके पास पहले से ही आपके चैनल का ट्रेलर है, तो आपके पास थोड़ा अभ्यास भी है। अब "कार्रवाई" करने और कहने का समय आ गया है।

    एक बार जब आप फिल्मांकन और संपादन कर लेते हैं, तो YouTube वीडियो अपलोड करने का समय आ जाता है। यह देखते हुए कि YouTube वीडियो अपलोड पर निर्भर है, जब आप अपने खाते में लॉग इन करते हैं तो आपको स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर अपलोड विकल्प मिलेगा।

    हालाँकि, आपने अभी तक नहीं किया है

    08. Optimize for search

    वीडियो अपलोड करते समय, आपको एक शीर्षक, विवरण और टैग भरने के लिए कहा जाएगा। आपके वीडियो को YouTube खोज में आसानी से खोजने योग्य बनाने के लिए ये आवश्यक घटक हैं, इसलिए उन पर कंजूसी न करें।

    आपकी अपनी वेबसाइट के लिए SEO की तरह, YouTube के पास आपके लिए अपने वीडियो को खोज के लिए अनुकूलित करने के लिए मापदंडों का अपना सेट है। वीडियो और अपने व्यवसाय का वर्णन करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करते हुए, इन अनुभागों को अपनी सर्वोत्तम क्षमता से भरें। एक कीवर्ड-समृद्ध (लेकिन भारी नहीं) शीर्षक और विवरण एक लंबा रास्ता तय कर सकता है और आप यह देख पाएंगे कि आपके वीडियो की प्रगति के साथ क्या काम करता है।

    यदि आपका वीडियो YouTube के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है, तो यह खोज इंजनों तक भी विस्तारित हो सकता है। Google के स्वामित्व वाले उत्पाद के रूप में, YouTube का खोज दिग्गज के साथ कड़ा एकीकरण है। यदि आप अपने पत्ते सही से खेलते हैं, तो आप अपने वीडियो को YouTube और Google दोनों पर उच्च रैंकिंग में पाएंगे।

    09. Stay consistent


    यदि आप एक YouTube चैनल बनाने, एक वीडियो अपलोड करने और फिर इसे पूरी तरह से अनदेखा करने की योजना बनाते हैं तो सफलता की उम्मीद न करें। एक सफल YouTube चैनल बनाने में समय और मेहनत लगती है, और दर्शक उन चैनलों से निरंतरता की अपेक्षा करते हैं जिनकी वे सदस्यता लेते हैं। अपने पहले वीडियो के बाद, समय से पहले अगले कुछ वीडियो की योजना बनाना सुनिश्चित करें।

    सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास हर हफ्ते या हर दूसरे हफ्ते में एक वीडियो शूट करने का समय होगा? एक समस्या नहीं है। एक से अधिक वीडियो शूट करने के लिए अपने शेड्यूल में से एक दिन निकालें और उन्हें अपने शेड्यूल पर रिलीज़ करें। अधिक YouTube ग्राहक प्राप्त करने और अपने विचारों की संख्या बढ़ाने के लिए संगति सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है।

    10. Integrate your channel in your website and social  


    अब आपके पास एक वेबसाइट और एक YouTube चैनल है। अब आपके वीडियो को YouTube के बाहर साझा करने का समय आ गया है और आपकी वेबसाइट उनका पहला पड़ाव होनी चाहिए। अपनी वेबसाइट पर अपने वीडियो दिखाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

    सामने और बीच में: आपके वीडियो बनाने में समय और मेहनत लगती है, तो क्यों न उन्हें दिखाया जाए? आप अपने YouTube वीडियो को अपनी वेबसाइट के होमपेज पर जोड़ सकते हैं, इसलिए यह पहली चीजों में से एक है जिसे एक आगंतुक देखेगा।

    इसके बारे में सब कुछ ब्लॉग करें: यदि आपकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग है, तो आपके YouTube वीडियो का घर से दूर एक घर है। आप उन्हें सीधे नए ब्लॉग पोस्ट में एम्बेड कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक न्यूज़लेटर भेजकर अपने वेबसाइट ग्राहकों को भी बता सकते हैं।

    Wix वीडियो का उपयोग करके एक YouTube प्लेलिस्ट जोड़ें: क्या आप अपने वेबसाइट विज़िटर को अपनी वीडियो सामग्री से बांधे रखना चाहते हैं? Wix वीडियो के साथ, आप कुछ ही क्लिक में सीधे अपनी साइट पर एक YouTube प्लेलिस्ट जोड़ सकते हैं।



    11. Engage with your community


    YouTube वह नहीं होता जो आज दर्शकों के बिना सक्रिय रूप से वीडियो सामग्री को देखने और उसमें संलग्न होने के लिए होता है जो आपके जैसे व्यवसाय बनाते हैं। दर्शकों के बीच विश्वास बनाने का एक अच्छा तरीका बदले में जुड़ना है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप YouTube पर पैसा कमाने के लिए अपनी लोकप्रियता का लाभ उठाने की योजना बना रहे हैं।

    दर्शकों के साथ जुड़ना आपके चैनल के आसपास एक समुदाय बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। टिप्पणियों का उत्तर दें, प्रश्न पूछें और उत्तर दें, और सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्हें सुनें। आपके दर्शक आपकी सामग्री देखना चाहते हैं, इसलिए उन्हें वह देना याद रखें जो वे चाहते हैं।

    एक अच्छी तरह से पोषित समुदाय के साथ, आपको इस प्रक्रिया में कुछ मुफ्त वर्ड ऑफ माउथ विज्ञापन भी मिलेंगे।

    12. Think about investing in YouTube Ads


    चीजों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हैं? हम अनुशंसा करते हैं कि आप YouTube विज्ञापनों में निवेश करें ताकि आपके ब्रांड को और भी अधिक प्राप्त किया जा सके। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो आपको वहां पहुंचाने के लिए आपके पास ढेर सारी जानकारी उपलब्ध है, जहां आपको जाना है।

    यदि आप किसी विशिष्ट आयु समूह, लिंग, रुचि या स्थान को लक्षित करना चाहते हैं, तो YouTube विज्ञापन यह सब करने में आपकी सहायता कर सकता है।

    यह जरूरी नहीं है कि आप YouTube विज्ञापनों का उपयोग करें, लेकिन यह आपके चैनल के लिए एक उपयुक्त पेशकश हो सकती है। बस याद रखें कि सामग्री और जुड़ाव के सही संयोजन के साथ, आपका अधिकांश विकास ऑर्गेनिक होगा और YouTube विज्ञापन केक पर आइसिंग कर सकते हैं।



    13. Analyze, optimize, repeat


    सबसे अच्छा भी बेहतर कर सकता है। एक बार जब आप अपने चैनल पर पैर जमा लेते हैं, तो यह देखने का समय है कि यह कैसा प्रदर्शन कर रहा है। YouTube एनालिटिक्स आपको रास्ते में मदद करेगा और आपको इस दिशा में मार्गदर्शन करेगा कि आप भविष्य के लिए अपने वीडियो को कैसे अनुकूलित करना चाहते हैं।

    विश्लेषिकी एक महत्वपूर्ण YouTube विशेषता है जो आपको उन लोगों के बारे में जानकारी देती है जो आपके वीडियो देख रहे हैं, जिससे आप अपने लक्षित जनसांख्यिकीय में और भी अधिक सुधार कर सकते हैं। यह आपको एक बेहतर विचार भी देगा कि एक वीडियो ने दूसरे से बेहतर प्रदर्शन क्यों किया होगा। यह आपके नवोदित चैनल के लिए एक शक्तिशाली टूल है।

    Post a Comment

    0 Comments

    Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

    #buttons=(Accept !) #days=(20)

    Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
    Accept !
    To Top