Microsoft Office Excel (2007)
Microsoft office Excel Diffnition : माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल का एक ऐसा पार्ट है जिसके माध्यम से हम कई organigation ko mangagement करके मेन्टेन किया जा सकता है उस oganigation में हो रहे सभी प्रकार की activity को एक्सेल डाटा शीट में तैयार कर उसमे math matical logical and filtering करने के साथ साथ डाटा Analigation करके बहुत ही सिंपल से उसको सेव किया जा सकता है एक्सेल का ज्यादातर उसे math matical and logical कैलकुलेशन के लिए किया जाता है जिसको हम ( data base management system ) के नाम से भी जानते है एक्सेल का extention में (.XLSX) जिससे एक्सेल पर फाइल रेडी करने की पहचान होती है |
एक्सेल में 16348 collom
1048576 Row Hoti hai .
Opening Rule
excel को हम 3 प्रकार से ओपन कर सकते है ...................................... १: सबसे पहले स्टार्ट बटन फिर क्लिक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फिर इसके बाद सेलेक्ट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल . 2: windo button (windo+र) फिर इंटर | 3: माउस राईट क्लिक फिर न्यू इसके बाद न्यू एक्सेल वर्क शीट
Microsoft office excel Enterface Alligments
1: Tittle Bar
2: Me Menu Bar
3: Quiak Acess Toolbar
4: office button
5: Zoom Toolbar: एक्सेल पर कम से कम 10% और ज्यादा से ज्यादा 400% तक Zoom कर सकते है| 6: view : व्यू टूलबार से हम अपनी work शीट को अलग अलग टाइप से show करके देख सकते है | exp. 1. Normal
2. Page layout
3. Page break Preview
Name Box:
यह टूलबार रिबन के जस्ट नीचे लेफ्ट side में उपलब्ध जोटा है जिसमे सेलेक्ट किये गये सेल पर ;इलहा हुआ डाटा तथा सेल का address show पड़ता है |
Formuls Bar :
यह टूलबार नाम बोस के बगल में तथा रिबन के जस्ट नीचे उपलब्ध होता है जिसमे हम सेलेक्ट किये गये सेल में लिखा हुआ डाटा के साथ साथ सभी प्रकार के फार्मूला को insert करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसको हम equall (=) button दबाकर एक्टिव कर सकते है |
Office Buttton
1. New
2. Save
3. Save as
4. Publish
5. Print
6. Prepair
7. Send
8. Close
HOME MENU
Font Groups
Aligement :
: एक्सेल पर alighment 6 प्रकार के होते है जिसमे हम सेलेक्ट किये हुआ सेल में लिखे हुआ text को left right center तथा up,down,middle में बहुत ही आसानी से moove कर सकते है
2. Orientation—
Orientation के प्रयोग से सेकेक्ट किये गये सेल में लिखे गये डाटा का डायरेक्शन बदलने के लिए करते है किस्से उस सेल में एक न्यू look आ सके और adjust हो सके|
3. Wrap-Text—
इसके प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये सेल में लिखे text को adjust करने के लिए करते है जिससे वह text एक ही सेल में available रहे |
4. Merge and Center—
इसके प्रयोग से हम multiple selected सेल को एक ही सेल में कन्वर्ट करने के लिए करते है |
5. Numbers Groups—
इस groups का प्रयोग से सेल्क्ट किये गये सेल में लिखे गये नंबर की formating स्टाइल के साथ साथ उसके फॉर्मेट को change करने के लिए प्रयोग करते है |
exp— Currancy, Accounting,Date And Time के साथ साथ Persantage value etc.
Note— जब भी हम फर्स्ट time एक्सेल पर work करना स्टार्ट करते है तब currancy symble डोलर ($) में show होता है|
जिसको हम इंडियन रुपियो में कन्वर्ट करने के लिए कण्ट्रोल पन्नेल में जाकर सेटिंग को बद्लेगे |
As Like— Start Button,control psnnel,selct kare clock,langueg,region,languege region,select additional selct currancy and change the currrancy symble and then Apply.
Style Group
1. Conditional Formating—
Condiional foemating का प्रयोग हम सेलेक्ट किये गये डाटा में अलग अलग प्रकार के condition लगाकर formating change कर lighlight करने के लिए करते है |
Exp- सेलेक्ट किये गये नंबर्स फोर्मेट्स में अपनी आवश्यकता नुसार grater than and less grater than(<>)Betbeen ke साथ डाटा and text में condition को लगाकर्के अलग से highlight में show करने के लिए करते है|
2-Top and Bttom Rule
इसके माध्यम से हम सेलेक्ट किये गये वैल्यू में persantage के आधार पर डाटा को कम से कम और ज्यादा से ज्यादा वैल्यू को अलग से Highlight करने केलिए करते है|
3-Database के सहारे
इसके सहारे सेलेक्ट किये गये डाटा पर अपनी आवश्यकतानुसार कलर को Insert करके वैल्यू के आधार पर highlight करने के लिए कुया जाता है|
4-Colour Scale
इसके सहारे हम सेलेक्ट किये गये डाटा वैल्यू के आधार पर सेलेक्ट किये गये डाटा में बैकग्राउंड कलर कोई insert करने के लिए करते है|
5-Icon
आइकॉन सेट्स से हम सेलेक्ट किये गये डाटा वैल्यू में उसकी वैल्यू के आधार पर अलग अलग प्रकार के आइकॉन को insert करके highlight करने के लिए करते है|
Formet Table
हम सेलेक्ट किये गये टेबल की formating स्टाइल को बदलने के साथ साथ उस टेबल पर फ़िल्टर को insert करके अपनी आवश्यकता अनुसर डाटा show करने के लिए करते है|
नोट- फ़िल्टर का प्रयोग हम जिस selected टेबल पर insert करेंगे उसमे अपनी आवश्यकतानुसार वैल्यू को अलग से highlight करके show करके दिखने के लिए करते है|
Cell Style
सेलेक्ट किये गये सेल्स में स्टाइल change करने के लिए करते है|
सेल्स groups
Insert
इसका प्रयोग से हम अपनी शीट में सेल्स, colom रॉ,न्यू शीट insert करने के लिए करते है|
Delet
इसका प्रयोग से हम अपनी शीट में सेल्स,colomऔर रो and work शीट को delet करने के लिए करके है |
Formating
फोर्मेट का प्रयोग हम सेलेक्ट किये गये सेल की हाइट और width को Increase and Decrease कैने के साथ साथ selected सेल्स को hide and Unhide भी कर सकते है तथा आवश्यकता पड़ने पर अपनी work शीट का नाम change करना work शीट तब colour को भी वैरी सिंपल से change कर सकते है|
Editiong Groups
Auto Sum
इसका प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये सेल्स में लिखे वैल्यू की आटोमेटिक एडिटिंग करने के लिए करते है|
Fill
इसका प्रयोग से हम सेलेक्ट किये गये सेल्स की वैल्यू को अपनी वर्कशीट में Left-RiightAnd Up-Down पर आसानी से draw करने के लिए करते है|
Clear
सेलेक्ट किये हुए डाटा को क्लियर करने के लिए प्रयोग करते है|
Short
सेलेक्ट किये गये डाटा को esending and Desending(अवरोही और आरोही ) करने के लिए करते है|
Find And Replace
find और replace करने के लिए इसका प्रयोग करते है|
Insert Group:-
1.Pivote Table
Piivote Table में क्लिक करने से हमारे सामने pivote table चार्ट show होगा जिसमे टेबल और चार्ट के माध्यम से हम सेलेक्ट किये गये डाटा को अपने आवश्यकता अनुसर फ़िल्टर को लगाकर adjust और sumrising करने के लिए करते है जिससे वह डाटा वैल्यू बहुत ही आसानी से adjust और aarange हो सके
exp:-1.Pickture,chart,Shapes,Smart art,Column Line,Pie Bar,Area,Scatter,Otherr Chart,Hyperlink,text Box,Header abd Footer,Wordart,signature Line Object,Symble.
Page Layout Menu
Print Area
प्रिंट एरिया को हम एक्सेल शीट पर बनाये गये महत्वपूर्ण डाटा को directly सेट करके प्रिंटिंग के लिए करते है| जिससे सेट किये गये डाटा ही प्रिंट होगा|
कभी ऐसी Sichuation भी होती है की सेलेक्ट किये गये डाटा एक पेज में Height and Width से Normaly adjust नही होता|
तब हूँ Scale To fit में जाकर उसकी Height and width को अपनी अव्श्यक्कता अनुसर adjust जार लेते है|
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Data Menu
Get External Data in data Tab in Hindi
Workbook
views in data Tab में
कुल 5
Commands होते है, जो इस प्रकार से है:
1. From Access :
इस Command के माध्यम से हम अपने Ms Excel में वह सभी Data import कर सकते हैं जो कि हम Ms Excel से save किया है। जैसे कि इस Command की सहायता से हम Ms Excel से बनाई गई table को import कर सकते हैं। और हमारे द्वारा किया गया पिछले work को वर्तमान workbook में import कर सकते हैं।
इसका प्रयोग करने के
लिए सबसे पहले आपको ऊपर Get
External Data group में
From
access command पर click करना होगा। उसके पश्चात आपको उस Ms Excel document को select करना होगा। और फिर उसके बाद आपको open पर click करना होगा इस प्रकार आप आसानी से अपने पिछले कार्य
को वर्तमान workbook
में import करवा सकते हैं इस Command के माध्यम से।
2. From web :
इस Command के माध्यम से भी हम data को internet की सहायता से अपने workbook में import करवा सकते हैं। आप इसमें किसी भी वेबसाइट के data को Ms Excel में import करवा सकते हैं। इसकी सहायता से आप किसी भी वेबसाइट
पर जाकर उसमें मौजूद content
को सीधे अपने Ms excel की workbook में ला सकते हैं। और उसमें बदलाव भी कर सकते हैं।
इसका मान का प्रयोग
करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर Get External Data group में From web command पर click करना होगा। उसके पश्चात आपके सामने ही dailog box खोल कर आएगा जिसके
माध्यम से आप internet
पर उस वेबसाइट पर जा
सकते हैं। जहां से आपको data
import करवाना है। इसके लिए
आप वहां पर दिए गए search
section की help ले सकते हैं।
और वह वेबसाइट मिलने
के पश्चात आपको import
button पर click करना होगा ध्यान दें, आपको इस क्रिया में कुछ error भी आ सकता है आपको उन्हें हमेशा yes करना होगा। और आप import पर click करने के कुछ समय पश्चात वह सभी data आपकी workbook में import हो जाएगा। इस प्रकार आप internet की help से किसी भी website का कोई content अपने workbook में आसानी से import कर सकते हैं।
3. From Text :
इस Command के माध्यम से हम वह सभी data अपने workbook में import करवा सकते हैं। जो कि हमारे computer में text format में available है। जैसे कि यदि हमने notepad की सहायता से किसी भी data को अपने computer में save किया है। तो आप इस Command के माध्यम से उसे आसानी से अपनी workbook में import करवा सकते हैं।
इसका प्रयोग करने के
लिए सबसे पहले आपको ऊपर Get
External Data group में
From
Text command पर click करना होगा। उसके पश्चात आपको उस text document को select करना होगा। और फिर उसके बाद आपको open पर click करना होगा इस प्रकार आप आसानी से अपने पिछले कार्य
को वर्तमान workbook
में import करवा सकते हैं इस Command के माध्यम से।
4. From Other Sources :
इस Command के माध्यम से हम किसी अन्य sorres से किसी भी प्रकार के data को हम अपनी वर्तमान ms excel, workbook मे import करवा सकते हैं।
इसमें हमें 5 ऑप्शन देखने को मिलते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है:
1. From SQL servers
2. From Analysis services
3. From XML Data import
4. From data connection Wizard
5. From Microsoft Query
इन 5 command की सहायता से हम अलग अलग जगह से अपने वर्तमान Ms Excel workbook में कोई भी data import करवा सकते हैं। इसमें XML data भी अपनी workbook में import करवा सकते हैं। और इसी के साथ हम अपने SQL servers पर available data भी इस Command के माध्यम से आसानी से अपनी workbook में import करवा सकते हैं।
5.
Existing Connections :
इस command के माध्यम से आप उन सभी files के name को देख सकते हैं। जिन्हें आपने अन्य स्त्रोत से
अपने ms
excel के workbook में जोड़ा है। इसमें उन्हीं फाइलों का नाम आपको
दिखाया जाएगा जिन्हें आपने अन्य स्रोत से अपने workbook में import किया है।
यदि आपको उन सभी
फाइलों को एक साथ देखना है। जिन्हें आपने अपने workbook में किसी अन्य स्त्रोत से import किया है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले ऊपर Get External Data group में Existing Connections command पर click करना होगा। उसके बाद मैं आपके सामने एक dialog box खुल कर आएगा जिसमें
आपको हम सभी फाइलों को दिखाया जाएगा। आप अपने अन्य इस तरह से import किया है। आप उन सभी फाइलों को open भी कर सकते हैं।
Connections
in data Tab in Hindi
Connections in data Tab में कुल 4 Commands होते है, जो इस प्रकार से है:
1. Refresh All :
इस command के माध्यम से हम उन सभी files को refresh कर सकते हैं। जिन फाइलों को हमने किसी अन्य sores से अपने ms excel में import किया था अर्थात यदि हमने उन फाइलों में बदलाव किया
है। और हम चाहते हैं। वह बदलाव हमारे ms excel में भी हो जाए तो हम इस command की सहायता से कैसा आसानी से कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए आपको
ऊपर Connections
group में Refresh all command पर click करना होगा। उसके पश्चात जो भी फाइल आपके द्वारा ms excel में import की गई होगी। वह सभी फाइलें automatically लिख refresh हो जाएगी। और जो भी बदलाव files में किया गया होगा, वह आपके worksheet में भी हो जाएगा।
2. Connection :
इस command के माध्यम से आप workbook के सभी Connection को देख सकते हैं। Connection workbook में बाहरी स्त्रोत से लिंक होते हैं। जिन्हें आप Data में परिवर्तन होने के पश्चात बदल सकते हो। या update कर सकते हो। अपने workbook के सभी Connection देखने के लिए आपको ऊपर Connections group में Connection command पर click करना होगा। इसके पश्चात जितने भी Connection आपके workbook में होंगे आपके सामने आ जाएंगे।
3. Properties :
इस command के माध्यम से हमारे द्वारा worksheet में import किसी भी फाइल की property को हम एक कर सकते हैं। अतः यदि हमें हमारे द्वारा import की गई किसी भी फाइल की property को चेक करना है। तो हम इस command की सहायता लेंगे।
4. Edit link :
यदि हमें अपनी work5 से जुड़े सभी links को एक साथ देखना है। तो हम इस command का उपयोग करेंगे इस command के जरिए हम उन सभी links को देख सकते हैं। जो कि हमने अपने workbook में जोड़े हैं। और उन Link's को update कर सकते हैं। उन्हें बदल सकते हैं और उन्हें हटा भी
सकते हैं।
Short & Filter in data Tab in Hindi
Short & Filter in Data Tab में कुल 7 Commands होते है, जो इस प्रकार से है:
11111111111111111111111111111111111111111111
1. Short (A to Z) :
इस command के माध्यम से हम अपने workbook के database में data को सबसे कम value से बढ़ते क्रम में short कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए हम ऊपर Short & Filter group में Short (A to Z) command पर click करना होगा। इसके पश्चात हमारा database में जो भी data है। वह सभी daat A to Z क्रम में short हो जाएगा। इससे हमें daat को assess करने में काफी आसानी होगी।
2. Short ( Z to A) :
इस command के माध्यम से हम अपने workbook के database में data को सबसे ज्यादा से कम के क्रम में short कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए हम ऊपर Short & Filter group में Short (Z to A) command पर click करना होगा। इसके पश्चात हमारा database में जो भी data है। वह सभी daat Z to A क्रम में short हो जाएगा। इससे हमें daat को assess करने में काफी आसानी होगी।
3. Short :
इस command के माध्यम से हम अपने database के data को columns के हिसाब से भी short कर सकते हैं इसी के साथ हम उन्हें cells के colors के हिसाब से cells के fonts के हिसाब से cells के icon के हिसाब से भी उनको Short कर सकते हैं तथा हमें किस command के सहायता से A to Z या Z to A के क्रम में भी अपने data को Short कर सकते हैं data को कस्टमाइज करने के लिए यह command एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
इस command का प्रयोग करने के लिए हमें सबसे पहले ऊपर Short & Filter group में Short command पर click करना होगा। उसके पश्चात हमारे सामने एक dailog box खुल कर आएगा उसमें हमें
बहुत सारे option होंगे हम जिस भी option की सहायता से अपने data को short करना चाहते हैं हम उस option को select करके ok पर click करेंगे उसके पश्चात हमारा data शार्ट हो जाएगा।
4. Filter :
इस command के माध्यम से हम अपने workbook में किए गए work को फिल्टर के माध्यम से short कर सकते हैं। इसमें हमें और भी ज्यादा options देखने को मिलते हैं हम इसका उपयोग अपने कार्य को
उचित ढंग से set करने के लिए कर सकते
हैं। इसके प्रयोग से हम अपने डाटा को smallest to highest तथा largest to smallest कर सकते है। इसके अलावा उसके Coller के हिसाब से और इसमें हम number के हिसाब से भी अपने data को काफी अच्छी तरीके से filter कर सकते हैं। इसमें हमें बहुत सारे ऐसे option देखने को मिलते हैं। जिसके प्रयोग करने पर हमें data को short करने में काफी आसानी होती है। इसकी सहायता से हम
अपनी tables को काफी अच्छी तरीके
से arrange
कर सकते हैं।
इसका इस्तेमाल करने के
लिए हमें सबसे पहले वह क्षेत्र select करना होगा। जिसके ऊपर हम filter command का प्रयोग करना चाहते
हैं। इतना करने के पश्चात आपको ऊपर Short & Filter group में Filter command पर click करना होगा। उसके बाद में सभी columns के ऊपर एरो का निशान दिखाई देगा। उसके ऊपर click करके हम उस columns को आसानी से filter कर सकते हैं। इसके लिए हमें उस एरो के निशान पर click करना होगा उसके पश्चात नीचे दिए गए option में से हम जिस प्रकार उस columns को filter करना चाहते हैं। उस option पर click करना होगा और उसके पश्चात ok पर click करना होगा इतना करते ही हमारा data, filter हो जाएगा।
5. Clear :
एक command के माध्यम से हमने अपने data में जितने भी filter apply किए हैं। और जितने भी Short command apply किए हैं। उन सभी को
हटा सकते हैं। यदि आपने अपने data में
किसी filter का इस्तेमाल किया है।
वह अपने data को a to z किसी भी प्रकार से Short किया है। यदि आप उसे वापस पहले की तरह देखना चाहते
हैं। तो आप इस command
का इस्तेमाल कर सकते
हैं।
6. Reapply :
Database में filter एवं short option को फिर से खोलने के लिए अर्थात फिर से अप्लाई करने के लिए इस command का प्रयोग किया जाता है। अतः यदि आप इस command पर click करते हैं। तो click करने के पश्चात आप जो भी filter apply करेंगे वह filter बस उन्हीं data पर apply होगा जिन पर आपने पहले कोई filter इस्तेमाल ना किया हो।
7. Advanced :
इस command के माध्यम से हम अपनी
workbook में data को अलग-अलग कैटेगरी
में short कर सकते हैं। अर्थात इस command की सहायता से हम किसी खास later से start होने वाले data को निकाल सकते हैं। उनकी अलग से कैटेगरी
बना सकते हैं। इस प्रकार से हम अपने data को बहुत ही advance में Short कर सकते हैं।
Data tool in data Tab in Hindi
Data tool in Data Tab में कुल 5 Commands होते है, जो इस प्रकार से है:
1. Text in Columns :
इस command के माध्यम से हम अपनी
workbook में table के किसी एक columns मैं जो data है। उसे हम अलग-अलग columns में विभाजित कर सकते हैं। यदि हमें किसी एक columns में एक से अधिक नाम enter कर देते हैं। तो हम
इस command के माध्यम से उन सभी name को अलग-अलग columns में भेज सकते हैं।
इसका प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले
उस columns को select करना होगा जिस columns में आपने एक से अधिक नामों को enter कर दिया है। उसके
पश्चात आपको ऊपर data tool group में text to columns command पर click करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक dialogue box आएगा उसमें आपको next
पर click करना होगा।
उसके पश्चात आप किस प्रकार से अपने data को अलग-अलग columns में विभाजित करना चाहते हैं। वह आपको
दिखाई देगा आप यहां पर अपने हिसाब से किसी भी ऑप्शन को select कर सकते हैं। जिस ऑप्शन की आपको जरूरत है। उसके पश्चात आप next पर click करें, और उसके पश्चात आपको finish button पर click करना होगा, ऐसा करने से आपका वह columns अलग-अलग columns में विभाजित हो जाएगा।
2. Remove Duplicates :
इस command के माध्यम से हम अपनी
worksheet में किए गए work में से सभी duplicate columns को आसानी से delete सकते हैं।
इसके लिए आपको सबसे पहले वह क्षेत्र select करना होगा। जहां से आप duplicate columns हटाना चाहते हैं। उसे select करने के पश्चात आपको
ऊपर data tool group में Remove Duplicates command पर click करना होगा। इतना करने के पश्चात आपके सामने एक dialog box को खुलकर आएगा, जिसमें आपको कुछ option नजर आएंगे आपको किन-किन columns को remove करना है। उन्हें select
करना है, उसके पश्चात आपको ok पर click करना होगा, ok पर click करते आप के जितने भी duplicate contents के columns थे वे सभी delete हो जाएंगे।
3. Data Validation:
एक command की मदद से हम अपने actives cells पर data validation set कर सकते हैं, जिस cell में जो data validation set किया गया है। उसी conditions
के अनुसार data भरा जाए।
अर्थात यदि आप किसी cell में कोई भी conditions लगाना चाहते हैं। जैसे कि बस आप उसमें 10 नंबर ही लिखना चाहते हो, या ऐसी ही कोई conditions लगाना चाहते हैं। तो यह command आपके लिए इस कार्य को
करेंगे, इसके लिए आपको वह cell
को select करना होगा। उसके
पश्चात आप ऊपर data tool group में data validation command पर click करना होगा। उसके बाद में आपके सामने एक dialogue box खोल कर आएगा जिसमें आप अपने हिसाब से कोई भी conditions लगा सकते हैं। और वह conditions उस cell के लिए active हो जाएगी।
4. Consolidate :
इस command के माध्यम से हम दो
अलग-अलग sheet के data को एक ही sheet में दिखा सकते हैं। यदि हमें किन्हीं दो अलग-अलग sheet के work को एक ही sheet में दिखाना है। तो हम इस command का प्रयोग करेंगे।
इसका प्रयोग करना काफी ज्यादा आसान है।
आपको सबसे पहले ऊपर data tool group में Consolidate command पर click करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक dialog box खुल कर आएगा आप dialog
box में अपनी दूसरी sheet का Reference दे सकते हैं। और उसको search कर सकते हैं। उसे add
कर सकते हैं। तथा उस एक ही sheet में दिखा भी सकते हैं।
5. What if analysis :
इस कमांड में आप मुख्य तीन कार्य कर
सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है
1. Scenario Manager :
इस command के माध्यम से हम sheet में किसी भी rang में एक से अधिक report को आसानी से save कर सकते हैं। और save करने के पश्चात हम उन report को आपस में एक दूसरे
में बदल सकते हैं।
2. Goal seek :
इस command के माध्यम से हम SUM अर्थात हमारे workbook
में जोड़े गए data को adjust कर सकते है। इसे हम कम या ज्यादा बहुत
ही आसानी से कर सकते हैं इस command
मदद ले कर।
3. Data table 
किस command का प्रयोग करके हमने
हमने जो workbook में कार्य किया है। उसके अंतिम परिणाम
में देखे गए परिवर्तनों का विश्लेषण देखने में किया जाता है। जब कुछ number आपके हम function and formula से बदल दिए जाते हैं। तब हम इस command का प्रयोग करके उन्हें आसानी से देख सकते है।
Outline in data Tab in Hindi
Outline in Data Tab में कुल 5 Commands होते है, जो इस प्रकार से है:
1. Group :
इस command के माध्यम से हम एक
या एक से अधिक Row तथा Column को select करके उन्हें एक साथ group कर सकते हैं। इस command का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Row तथा Column को सेलेक्ट करना होगा। जिन्हें आप group करना चाहते हैं उसके पश्चात आपको ऊपर outline group में group command पर click करना होगा। इतना करने
से आपके द्वारा select किए गए Row तथा Column एक group बन जाएंगे।
2. Ungroup :
इस command के माध्यम से हम group किए गए एक या एक से अधिक Row तथा Column को ungroup कर सकते हैं अर्थात उन्हें group से हटा सकते हैं।
3. Subtotal :
इस command के माध्यम से हम अपनी
workbook में एक जैसे data का Subtotal निकालने के लिए कर सकते हैं।
4. Hide details :
इस command के माध्यम से हम किसी
भी group को hide कर सकते हैं। अर्थात
जो हमने एक या एक अधिक Row तथा Column का group बनाया होगा, उसे हम इस command के माध्यम से hide कर सकते हैं। जिससे वह हमें workbook पर ना दिखे, और हमें workbook पर अन्य work करने में आसानी हो।
5. Show details :
इस command के माध्यम से हम
हमारे द्वारा hide किए गए group को वापस दिखा सकते
हैं। अर्थात जब कभी भी हमें Hide
किए हुए group को देखना हो हम इस command की सहायता से देख सकते हैं।





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