अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाएँ



स्पॉयलर अलर्ट: आप सामग्री के बिना अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं कर सकते। इसलिए यदि आप इस अनुभाग को छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो इसे करें! जब आप बैक अप छोड़ते हैं तो मैं 10 सेकंड में देखूंगा क्योंकि आपको एहसास हुआ कि आप अच्छी, गुणवत्ता वाली सामग्री के बिना कोई अन्य रणनीति नहीं कर सकते हैं।

 

हर विषय पर ध्यान दें

जबकि समाचार और रुझान वाले विषय आपको अल्पावधि में ट्रैफ़िक को बढ़ावा दे सकते हैं , वे समय और प्रयास के लायक नहीं हैं। उन विषयों पर सामग्री बनाएं जो आपके दर्शकों के लिए हमेशा रुचिकर हों। ये सदाबहार पोस्ट समय के साथ ट्रैफ़िक और लिंक जमा करती हैं, खासकर यदि आप इसे नियमित रूप से ताज़ा करते हैं (उस पर बाद में अधिक)।

 

Write irresistible headlines

सुर्खियाँ आपकी सामग्री के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक हैं। वास्तव में , अध्ययनों ने 500% अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए प्रभावी ब्लॉग सुर्खियों को दिखाया है। सम्मोहक शीर्षक के बिना, यहां तक ​​​​कि सबसे व्यापक ब्लॉग पोस्ट भी बिना पढ़े रह जाएगी। शीर्षक लेखन की कला में महारत हासिल करें ताकि पाठक SERP पर आपकी पोस्ट का चयन करें।

 

How to increase traffic to your website with SEO

तो उपरोक्त सभी रणनीतियों के साथ एक समस्या है। यदि कोई उन्हें नहीं ढूंढ पाता है तो वे आपकी साइट पर ट्रैफ़िक नहीं लाएंगे। और Google के पहले पृष्ठ पर 71% खोज ट्रैफ़िक क्लिक प्राप्त करने के साथ, आपको एक SEO रणनीति की आवश्यकता है।

 

SEO सर्च इंजन के लिए साइट को ऑप्टिमाइज़ करने का अभ्यास है (इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) इसलिए यह प्रासंगिक प्रश्नों के लिए खोज परिणामों में अधिक दिखाई दे सकता है। एक एसईओ रणनीति एक पूरी तरह से अन्य जानवर है, लेकिन यहां एसईओ मूल बातें हैं।

Target keywords…

तो उपरोक्त सभी रणनीतियों के साथ एक समस्या है। यदि कोई उन्हें नहीं ढूंढ पाता है तो वे आपकी साइट पर ट्रैफ़िक नहीं लाएंगे। और Google के पहले पृष्ठ पर 71% खोज ट्रैफ़िक क्लिक प्राप्त करने के साथ, आपको एक SEO रणनीति की आवश्यकता है।

 

SEO सर्च इंजन के लिए साइट को ऑप्टिमाइज़ करने का अभ्यास है (इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) इसलिए यह प्रासंगिक प्रश्नों के लिए खोज परिणामों में अधिक दिखाई दे सकता है। एक एसईओ रणनीति एक पूरी तरह से अन्य जानवर है, लेकिन यहां एसईओ मूल बातें हैं।

long-tail keywords

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तो खोज मात्रा जितनी अधिक होगी, यातायात क्षमता उतनी ही अधिक होगी, है ना? इतना शीघ्र नही। कई सुपर-हाई वॉल्यूम कीवर्ड भी रैंक करने के लिए सुपर-ब्रॉड और सुपर-हार्ड हैं (उदाहरण के लिए "वेबसाइट" की मात्रा 143,000 है)।

 

दूसरी ओर, लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के लिए रैंक करना आसान होता है और यह आपकी साइट पर सबसे अधिक प्रासंगिक ट्रैफ़िक लाएगा।

Place your keywords strategically

यह ऑन-पेज एसईओ की रोटी और मक्खन है - जहां आप अपनी सामग्री को अनुकूलित करते हैं ताकि खोज इंजन समझ सकें कि यह किस बारे में है और प्रासंगिक खोजों में इसे रैंक करता है। अपने लक्षित खोजशब्द को निम्नलिखित स्थानों पर रखना सुनिश्चित करें:

·         Title tag (meta title)

·         H1 heading

·         At least two H2 headings

·         Naturally in the body

·         The first 100 words

·         Image file names and alt text

·         Meta description 

Improve your page speed

क्या आपने कभी किसी वेबपेज के लोड होने के लिए तीस सेकंड तक प्रतीक्षा करते हुए पाया है? न ही मैं। यदि आपकी साइट को लोड होने में हमेशा के लिए समय लगता है, तो आपकी बाउंस दर आसमान छू जाएगी। गति हमेशा एक रैंकिंग कारक रही है, लेकिन पेज अनुभव अपडेट के साथ अब और भी अधिक। सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ यथासंभव तकनीकी रूप से अनुकूलित हैं, जिसमें छवि फ़ाइल आकार, पृष्ठ संरचना और तृतीय-पक्ष प्लग इन की कार्यक्षमता शामिल है। आपकी साइट जितनी तेज़ी से लोड होगी, उतना अच्छा होगा। 

Google का PageSpeed ​​Insights टूल आपको आपकी साइट के प्रदर्शन पर एक अंक देगा और आपके मुख्य वेब विटल्स और अधिक में सुधार के लिए सुझाव प्रदान करेगा। इसका इस्तेमाल करें!

Make your site responsive

आज, डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल पर अधिक ट्रैफ़िक आता है, इसलिए यदि आप अपने विज़िटर को चुटकी बजाते हुए अपनी साइट के चारों ओर स्क्रॉल कर रहे हैं, तो आप मूल रूप से उन्हें कहीं और जाने के लिए कह रहे हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास एक बुनियादी वेबसाइट है, तब भी आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह छोटे स्मार्टफोन सहित कई उपकरणों में सुलभ और आराम से देखने योग्य है। 

Regularly refresh your content

यहां तक ​​​​कि सबसे सदाबहार सामग्री समय के साथ अपनी चमक खो देती है, और सामग्री की ताजगी एक रैंकिंग कारक है। यहां तक ​​कि अगर आपकी पोस्ट अभी भी Google के पहले पृष्ठ पर रैंकिंग कर रही है, तो आपको आश्चर्य होगा कि एक सामग्री ताज़ा क्या कर सकता है। SERP पर एक नई प्रकाशन तिथि CTR को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकती है और आपको कुछ पदों पर टक्कर दे सकती है, जिससे ट्रैफ़िक में वृद्धि हो सकती है। 

लेकिन आप केवल कुछ शब्द नहीं बदल सकते हैं और फिर अपनी पोस्ट पर प्रकाशन की तारीख अपडेट कर सकते हैं। Google इससे बेहतर जानता है। सदाबहार सामग्री से अधिक ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें, इस पर मेरी पोस्ट से ली गई कुछ रणनीतियाँ यहां दी गई हैं:

1.अद्यतन और/या नई जानकारी और आँकड़े जोड़ें।

2.पुराने दृश्यों को बदलें और/या अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए नए बनाएं।

3.अधिक हाल के संसाधनों में नए लिंक जोड़ें।

4.टूटे हुए लिंक और छवियों को ठीक करें।

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5.Search Console में क्वेरी रिपोर्ट से नए कीवर्ड जोड़ें (उस पर बाद में अधिक)।

6.अपने मेटा शीर्षक और मेटा विवरण में बदलाव करें।

Get backlinks

सबसे प्रभावशाली Google रैंकिंग कारकों में से एक आपकी वेबसाइट के लिंक की मात्रा और गुणवत्ता है। उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली विश्वसनीय साइटों से आपके पास जितने अधिक लिंक होंगे, उतना ही आप अपने स्वयं के डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाएंगे। आपका DA जितना अधिक होगा, आपकी रैंक उतनी ही अधिक होगी और आपका ट्रैफ़िक भी उतना ही अधिक होगा - लिंक से ही आपकी साइट पर आने वाले किसी भी ट्रैफ़िक का उल्लेख नहीं करना।

How to increase traffic to your website using social media

सोशल मीडिया मार्केटिंग कई लाभों के साथ आती हैजिनमें से एक है आपकी वेबसाइट पर रेफ़रल ट्रैफ़िक। इन विशाल प्लेटफ़ॉर्म को आपकी साइट के लिए ट्रैफ़िक जेनरेटर में बदलने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं

Add hashtags

लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य हैशटैग-फ्रेंडली साइटों पर अपनी सामग्री साझा करते समय, अपनी पोस्ट की पहुंच को बेहतर बनाने के लिए प्रासंगिक हैशटैग शामिल करें। हालाँकि, हैशटैग को पोस्ट के विषय के लिए अत्यधिक विशिष्ट रखें, ताकि आप उन लोगों द्वारा खोजे जा सकें, जो आपकी सामग्री को पढ़ने, साझा करने और/या लिंक करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं। इंस्टाग्राम हैशटैग के हमारे गाइड में इसके लिए आपकी जरूरत की हर चीज मौजूद है।