Ad Code

Python क्या है और Python Language कैसे सीखे?

 Python क्या है और Python Language कैसे सीखे-



इस लेख में हमने Python की विस्तृत जानकारी शेयर किया है। जिसमें हमने बताया है कि Python क्या है, Python का इतिहास, Python भाषा की विशेषता, Python भाषा का उपयोग, Python कैसे सीखें, Python कहाँ सीखें, Python क्यों सीखने चाहिए, Python को हिंदी में क्या कहते हैं, Python के लाभ, Python के हानि और Python में प्रोग्राम कैसे लिखते हैं। अगर आप Python की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तब इस लेख को पढ़ सकते हैं। Python एक Famous Programming Language है।


इसके Famous होने का कारण इसके Elements हैं। जो इसे अन्य Programming Language से खास बनाता है। आज सबसे लोकप्रिय Programming Language में एक स्थान Python का भी है। भविष्य में इसकी लोकप्रियता और उपयोगिता और बढ़ सकती हैं। इस कारण Python Developer के रुप में भी एक अच्छा Profession बनाया जा सकता है। Python के लोकप्रियता को देखते हुए। यह कहना गलत नहीं होगा कि Python Software engineer की डिमांड भविष्य में बढ़ने वाली है। इसलिए अगर आप Developer बनना चाहते हैं, PC के क्षेत्र में Vocation बनाना चाहते हैं। या फिर खुद का Application, Programming या Apparatus बनाना चाहते हैं।


तब आपको Python Programming Language सीख लेना चाहिए। लेकिन किसी भी Programming Language को सीखने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए है। ठीक उसी प्रकार Python को भी सीखने से पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। जैसे; Python क्या है, Python की क्या विशेषता है, Python से क्या क्या कर सकते हैं आदि। लेकिन अगर आपको Python की ये सभी जानकारी नहीं है। तब इस लेख को पढ़ कर Python की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि Python Language क्या है। यानी Python को परिभाषित करो और Python की खोज किसने की है।


Python क्या है? (What is Python in Hindi)

Python सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला Programming Language में एक है। यह Open Source Programming Language है। जिसका Source Code इसके Site पर Transfer है। इस Programming Language को सन् 1991 में Guido van Rossum के द्वारा बनाया गया था। इसे पहली Programming Language के रुप में सीखा जा सकता है। क्योंकि इसे इस तरह से बनाया गया है कि इसके Code या Program को आसानी से पढ़ा और समझा जा सकता है। इसके Program में बाकी Programming Language की तरह मझोले कोष्ठक का प्रयोग नहीं होता है।


इसका Program समान्य अंग्रेजी की तरह होता है। इस कारण इसे सीखना आसान होता है। यदि आप कंप्यूटर के क्षेत्र जैसे; ऐप डेवलपर, गेम डेवलपर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। तब आपको Python Programming सीख लेना चाहिए। क्योंकि पाइथन प्रोग्रामर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। सामान्यतः इसका उपयोग सबसे अधिक Web Application, Framework Programming, Game Turn of events, Application Improvement, Server Side Program और Site में भी होता है। इसके अलावा AI, Man-made reasoning (artificial intelligence) और Information Science आदि में भी Python Language को पसंद किया जा रहा है।


इसके साथ Python को किसी प्रकार के उपयोग के लिए Permit लेने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए ना तो किसी को पैसे देने होते हैं। क्योंकि Python Programming Language जनरल पब्लिक लाइसेंस (GPL) के तहत उपलब्ध है। अगर आप पहली बार Programming Language सीखने जा रहे हैं। तब Python से शुरुआत करना आपके Programming के लिए समझदारी भरा कदम हो सकता है। क्योंकि Python अन्य भाषाओं से सरल और एक कदम आगे है। इसके द्वारा Web Improvement और Programming Advancement से लेकर के Logical Application बनाने तक में किया जाता है।

Python का इतिहास (History of Python in Hindi)

Python की शुरुआत 1980 के दशक में शुरू हो गया था। जिसे वर्ष 1980 के अंत तक Plan भी कर लिया गया था। किंतु इसे पहली बार लांच 1991 में गया था और इसका पहला संस्करण (First Form) 1.0 को वर्ष 1994 में Distribute किया गया। Python के दूसरे संस्करण 2.0 को वर्ष 2000 में Distribute किया। इसके तीसरे संस्करण को 2008 में Distribute किया। फिलहाल Python का नवीनतम संस्करण 2017 में Distribute किया गया था।


Python भाषा की विशेषताएँ (Elements of Python in Hindi)

Python की विशेषता निम्नलिखित है।

  • Python उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है। इसके Program सामान्य अंग्रेजी की तरह होता है। इस कारण इसे सीखना, समझना या किसी अन्य कार्य के लिए उपयोग करना आसान है। सामान्य भाषा में कहें तो Python एक सरल प्रोग्रामिंग भाषा है। यानी इसके Punctuation को जल्दी सीखा जा सकता है।
  • Python मुफ्त और ओपन सोर्स है। इसलिए इसका उपयोग करने के लिए किसी को पैसे देने की या फिर किसी प्रकार के लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा इसका Source Code www.python.org पर उपलब्ध है। जिसका इस्तेमाल किसी भी तरह से कर सकते हैं।
  • Python Item Orientated Programming Language है। जिसका मतलब है कि Python Article Orientated Programming Language (Uh oh) के Idea को Backing करता है। यह Python के सबसे बड़ी विशेषता में एक है।
  • Python Programming Language के द्वारा Graphical UI Plan किया जा सकता है। इसके लिए Python में कई सारे Module मौजूद होते हैं। इस कारण Python को GUI Improvement में भी बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है।
  • Python एक इंटरप्रिंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है। जिसका मतलब है Python को C और C++ की तरह Assemble करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Python एक पोर्टेबल प्रोग्रामिंग भाषा भी है। जिसका मतलब है कि Windows के लिए Python में लिखे गए प्रोग्राम Linux और Macintosh आदि पर भी चल सकता है।
  • Python एक इंटीग्रेटेड प्रोग्रामिंग भाषा है। जिसका मतलब है कि Python को अन्य Programming Language जैसे; C, C++ और Java आदि के साथ इंटीग्रेट किया जा सकता है।

Python भाषा का उपयोग (Utilization of Python in Hindi)

Python का उपयोग कंप्यूटर के निम्नलिखित क्षेत्रों में होता है।

  • Web Advancement
  • Work area Applications
  • Portable Applications Improvement
  • Game Turn of events
  • Programming Advancement
  • Man-made consciousness
  • AI
  • Information Science
  • Mechanical technology
  • Aviation

Python Language कैसे सीखें? (Learn Python Language in Hindi)

Python Programming Language जनरल पब्लिक लाइसेंस (GPL) के तहत उपलब्ध है। जिसका मतलब है कि इसे सीखने या इसका उपयोग करने के लिए किसी को भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इसलिए यदि आप चाहें तो इसे ऑनलाइन फ्री में सीख सकते हैं। यदि आप पाइथन प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने के लिए Serious हैं और इसे जल्दी और अच्छे से सीखना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Python कहां सीखें और Python कैसे सीखें। तब आपके लिए हमने Python सीखने के लिए कुल चार Source बताया है।

1. YouTube

YouTube एक Video Real time Site है। इसका उपयोग कर कुछ भी सीखा जा सकता है। कहने का मतलब है कि YouTube पर बहुत सारे Programming Language के Instructional exercise Transfer है। Python का भी Instructional exercise आपको मिल जायेगा। जिसे बहुत सारे लोग अपने-अपने तरीके से बताया और सीखाया है।


2. Online Course

आप Python का Online Course भी खरीद सकते हैं। Online Course में Python के Course को इस तरह से बनाया जाता है कि उसमें Python की पूरी जानकारी दिया जाता है। जिससे आप Python को अच्छे से सीख सकते हैं। किसी भी Programming Language का Course खरीदने के लिए Udemy और Unacademy जैसे Webpage का उपयोग कर सकते हैं।

3. Web Instructional exercise

इंटरनेट पर आपको Web Instructional exercise Webpage भी मिल जाएगा। जो कि पूरे Language की विस्तृत जानकारी देते हैं। आप Web Instructional exercise को पढ़कर और उसका Trial कर के Python Language अच्छे से सीख सकते हैं। Web Instructional exercise "www.w3schools.com" का सबसे अच्छा उदाहरण है।


4. Python Foundation

अगर आपको Online Python सीखने में कोई समस्या है या आप On the web सीखना नहीं चाहते हैं। या फिर आप Python को सीखने के लिए Serious है और आप इसे अच्छे से किसी Instructor से सीखना चाहते हैं। जो आपके सभी समस्या को Tackle करे। तब आप किसी Python Foundation भी जा सकते हैं। इसके अलावा आप Python के किताबों से सीख सकते हैं। Python के Book को Book shop या Online Store जैसे; Amazon और Flipkart आदि से खरीद सकते हैं।

Python क्यों सीखनी चाहिए?

यदि आप Programming Language सीखने की सोच रहे हैं। तब आप अपना Programming Vocation Python से शुरुआत कर सकते हैं। मैं Python से शुरुआत करने के लिए क्यों कह रहा हूँ। चलिए जानते हैं।

  • Python को पढ़ना और समझना आसान है। इसलिए इसे आप जल्दी सीख सकते हैं।
  • आज के समय में Python सबसे लोकप्रिय Programming Language है।
  • भविष्य में Python Language की लोकप्रियता और बढ़ सकती है।
  • Python Designer के रुप में कैरियर बनाना चाहते हो।
  • इसका उपयोग Artificial intelligence और Information Science में होता है। इस कारण इसका डिमांड भविष्य में अधिक होने की पूरी संभावना है।
  • यदि आप हैकर्स बनना चाहते हो। वैसे तो Programmers को बहुत सारे Programming Language आना चाहिए। लेकिन Python उनका पसंदीदा होता है।

Python को हिंदी में क्या कहते हैं?

बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि Python Programming Language को आखिरी Python नाम क्यों रखा गया था। जबकि Python सांपो की प्रजाति अजगर को कहा जाता है। जिन्हें पता नहीं है उन्हें बताता चलू की अजगर का अंग्रेजी में Python होता है। लेकिन Python Programming Language को सांपो की प्रजाति अजगर के नाम पर नहीं रखा गया था।

बल्कि Python Programming Language का नाम एक सर्कस पर रखा गया था। जिसका नाम Monty Pythons Flying Bazaar था। इस सर्कस से प्रभावित होकर Guido van Rossum ने अपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम पाइथन (Python) रख दिया। Guido van Rossum ने ही Python को बनाया था।

Python भाषा के लाभ (Benefits of Python in Hindi)

  • Python के Program को पढ़ने, समझने और सीखने में आसान है। इसके अलावा इसके उपयोग से समय की बचत होती है। क्योंकि इसका Grammar सरल और अंग्रेजी के सामान्य Word के समान होता है।
  • Python का एक Program अलग अलग Stage और Framework में कार्य कर सकता है।
  • Python के Standard Library में कई सारे Capabilities और Module आदि मिलते हैं। जिसके कारण हर चीज के लिए Coding करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Python में बेहतरीन Local area Backing मिलता है। जिसके कारण इसमें होने वाले Issue का Arrangement पा सकते हैं।

Python भाषा के हानि (Drawbacks of Python in Hindi)

  • Python इंटरप्रिंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होने के कारण Compiler का Use नहीं करता है। इसलिए यह अन्य Accumulate होने वाले Programming Language जैसे; C और C++ आदि के मुकाबले Slow होता है।
  • Python अधिक Memory के साथ कार्य करता है।
  • Python Programming Language Accumulate नहीं होता है। जिसके चलते इसमें Mistake Recognition का कार्य मुश्किल होता है।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code