MS WORD REFRENCE MENU IN HINDI
MS Word References tab मे हमे 6 sectionsदेखने को मिलते है -:
- Table of Contents
- Footnotes
- Citations & Bibliography
- Captions
- Index
- Table of Authorities
Table of Contents
MS Word
References Tab में जो हमें पहला
सेक्शन मिलता है वह है Table of Contents, इस सेक्शन मे हमें 3 ऑप्शनस देखने को मिलते है, इन ऑप्शनस की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट में टेबल ऑफ कंटेन्ट add कर सकते है, इसमें बाकी ऑप्शनस भी टेबल ऑफ कंटेन्ट से संबधित ही होते है।
TABLE
OF CONTENT
जैसे लगभग हर बुक के
शुरू के पेज पर उस बुक के contents को लिखा होता है, जैसे
की इस बुक मे कितने parts है, उनका नाम
क्या है इत्यादि, तो इसी तरीके से आप अपने डॉक्यूमेंट मे List
of chapters डाल सकते हो,
यह टेबल आपकी headings के हिसाब से बनता है,
जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप Chapter by
chapter list के कुछ ऑप्शन मिल जाएंगे और जैसे ही आप किसी ऑप्शन पर
क्लिक करोगे तो आपके डॉक्युमेंट्स की headings के हिसाब से
एक टेबल बन कर आ जाएगा।
Add
Text
यदि आपने जो टेबल ऑफ content बनाया है, उसमे कोई हेडिंग add नहीं हुई, तो आप इस ऑप्शन के इस्तेमाल कर के उसे अपने टेबल मे add कर सकते हो, जैसेही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो
आपको Level 1, Level 2 और Level 3 जैसे
ऑप्शन मिलेंगे,
जिन पर क्लिक कर के आप
अपनी हेडिंग को टेबल मे add कर सकते हो, यह Level असल मे home
tab की हेडिंगस की तरह ही काम करती है, Level 1 मतलब हेडिंग 1, Level 2 मतलब हेडिंग 2 और Level 3 मतलब हेडिंग 3।
Update
Table
यदि आपने डॉक्यूमेंट मे कोई
नई हेडिंग डाली है या फिर कोई हेडिंग हटा दी है या फिर आपने Add text ऑप्शन का प्रयोग कर के किसी हेडिंग को add किया है, तब भी आपके टेबल ऑफ contents मे कोई चेंज नहीं होगा, यदि आप उसमे भी चेंजेस करना
चाहते है तो उसके लिए आपको डॉक्यूमेंट मे चेंजेस करने के बाद अपडेट टेबल ऑप्शन को
प्रयोग करना होगा।
FOOTNOTE
इस से आगे हमें FOOTNOTE सेक्शन देखने को मिलता है, इस सेक्शन मे हमें 4 ऑप्शनस देखने को मिलते है, जैसा की इसके नाम से ही आप
जान सकते है, इस सेक्शन के ऑप्शनस की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट
में FOOTNOTE add के सकते है और इसी से संबधित ओर फीचर्स हमें इसमें
देखने को मिल जाते है।
Insert
Endnote
Endnote का काम
भी footnote जैसा ही
है,
लेकिन इनमे बस यह फर्क है की footnote डॉक्यूमेंट
के पेज के नीचे आता है, वहीं endnote डॉक्यूमेंट
के सबसे आखिर मे आता है, बाकी इस का प्रयोग कर के भी आप किसी शब्द या बात
को explain कर सकते
है।
Citations
& Bibliography
Footnotes से आगे हमें Citations & Bibliography सेक्शन देखने को मिलता है, इस सेक्शन मे हमें 4 ऑप्शनस देखने को मिलते है, यदि आपने अपने डॉक्यूमेंट में कुछ कंटेन्ट किसी ओर जगह से लिया हुआ है तो आप इस सेक्शन के ऑप्शनस का इस्तेमाल कर के उनको क्रेडिट दे सकते है।
Insert
Citation
यदि आपने
आपके डॉक्यूमेंट मे जो content लिया है, वह आपका
स्वयं का नहीं है बल्कि आपने किसी बुक या किसी वेबसाईट इत्यादि से लिया है तो आप
अपने उस content के लिए citations
add कर सकते
हो,
यानि की आप अपने डॉक्यूमेंट मे बात सकते हो की आपने यह लाइन या
पैराग्राफ या सेक्शन कहाँ से लिया है।
Manage
Sources
यहाँ पर
आप उन सब sources की लिस्ट को मैनेज कर सकते
हो,
जिन जिन sources से आपने content को लिया
है।
Style
यहाँ पर
हमें bibliography से संबधित styles देखने को
मिल जाएंगे, इस मे आपको बहुत ऑप्शन देखने को मिल जाते है, जिस से
आप bibliography का एक
अच्छा सा स्टाइल चुन सकते है।
Bibliography
इस ऑप्शन
से आप अपने डॉक्यूमेंट के अंत मे Bibliography add कर सकते
हो, Bibliography से मतलब
है की आप के डॉक्यूमेंट के अंत मे हम उन सब sources के नाम
को एक साथ लिख देते है, जिन जिन sources का citation हम अपने
डॉक्यूमेंट मे add कर सकते है
Captions
उस से आगे हमें Captions सेक्शन देखने को मिलता है, इस
सेक्शन मे हमें 4 ऑप्शनस देखने को मिलते है, जैसे ही
शायद आपने आपकी math या science की book में कभी
यह देखा होगा की, उसमें images के नीचे figure 1, figure 2 ऐसे
नाम दिए होते है
इस ऑप्शन की मदद से आप भी ऐसा ही कर सकते हो, इसमें आप ऐसे ही images, tables या कुछ ओर उनके नीचे कैप्शन दे सकते हो।
Insert
Caption
आपने
आपकी बुक्स मे देखा होगा की कैसे images और tables के नीचे caption लिखा
होता है जैसे की Figure 1 या Table
1 इत्यादि, तो आप इस
ऑप्शन की मदद से वैसा ही कर सकते है, इसकी मदद
से आप अपने डॉक्यूमेंट मे जो भी images है, Tables है या equations है या
फिर कुछ ओर तो आप उन सभी के नीचे कैप्शन डाल सकते है।
Insert
Table of Figures
इस ऑप्शन
की मदद से आपने अपने डॉक्यूमेंट मे जितनी भी images या tables या कोई
और content जिस पर
भी आपने caption add किए है, उन सबका
एक table बना सकते
हो और आप उस टेबल मे Ctrl + लेफ्ट
क्लिक का प्रयोग कर के सीधा किसी भी figure या टेबल
तक जा सकते हो।
Update
Table
जैसा Table
of Contents मे हम अपने टेबल को अपडेट करते है, उसी तरह
यदि हमने Table of figures बनाने के बाद अपने
डॉक्यूमेंट मे कोई नई figure add की है तो वह तब तक हमारे
टेबल मे show नहीं होगी, जब तक हम update टेबल को
क्लिक नहीं करेंगे।
Cross-reference
Cross–reference ऑप्शन की
मदद से आप अपनी figure के साथ आप डॉक्यूमेंट की
किसी दूसरे सेक्शन को लिंक कर सकते हो।
Index
उस से आगे हमें index ऑप्शन देखने को मिल जाता है, इस सेक्शन मे हमें 3 ऑप्शनस देखने को मिलते है, इस सेक्शन के ऑप्शनस को आप अच्छे से समझे ओर tryकर के भी जरूर देखे, वरना इसमें आप कन्फ्यूज़ हो सकते हो।
Mark
Entry
जब भी हम
कोई डॉक्यूमेंट बनाते है तो उसमे ऐसे बहुत से शब्द होती है, जिनका
मतलब एक होता है या फिर वह एक दूसरे से संबधित होते है, तो इस
ऑप्शन से आप उन सब शब्दों की एक entry कर के उनकी एक लिस्ट बना
सकते है।
Note: जब आप अपने डॉक्यूमेंट मे entry बनाएंगे
तो आपके पूरे डॉक्यूमेंट में अजीब से symbol आ जाएंगे, जिसे आप Ctrl + * या फिर Ctrl + Shift + 8 शॉर्टकट
की मदद से हटा सकते है।
Insert
Index
जब आप
अपनी सारी entries कर लेंगे फिर आप जहां भी इस
लिस्ट को insert करना चाहते है, वहाँ जा
कर आप insert index ऑप्शन पर क्लिक कर दे तो
वहाँ पर आपकी entries की लिस्ट आ जाएगी।
Update
Index
Index insert करने के
बाद यदि आप किसी और entry को add करते हो
और अब उसको अपनी लिस्ट मे add करना चाहते हो तो उसके लिए
आप बस अपनी लिस्ट पर क्लिक करके update index पर क्लिक
कर दीजिए और इस से आपकी सारी नई entries add हो
जाएंगी।
Table
of Authorities
इस से आगे हमें ऑप्शन मिलता है Table of Authorities, इस सेक्शन मे हमें 3 ऑप्शनस देखने को मिलते है, इन ऑप्शनस का इस्तेमाल legal डॉक्युमेंट्स में references देने के लिए किया जाता है।
Mark
Citation
इन
ऑप्शनस का इस्तेमाल legal mattersमे किया जाता है, इसकी मदद
से हम legal डॉक्युमेंट्स मे references देते है, इस ऑप्शन
की मदद से हम जो entries करना चाहते है, उनको mark कर सकते
है।
Insert
Table of Authorities
इस ऑप्शन
की मदद से हमने mark citation की मदद से जितनी भी entriesकी है, उन सबको
एक table जिसे table
of authorities बोला जाता है की form मे ला सकते है, यानि की
उनका टेबल बना सकते है।
Update
Table
हमने जो table
of authorities बनाया है, यदि हम
उस टेबल के data मे कोई चेंज करते है तो इस
ऑप्शन की मदद से हम उस चेंजेस को अपने टेबल मे भी चेंज कर सकते है यानि की हम अपने
टेबल को अपडेट कर सकते है।
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