Ad Code

वर्डप्रेस क्या है || हिंदी में || वर्डप्रेस कैसे सीखे और अपना ब्लॉग कैसे बनाये

 वर्डप्रेस क्या है || हिंदी में  || वर्डप्रेस कैसे सीखे और अपना ब्लॉग कैसे बनाये |



वर्डप्रेस क्या है?

 

वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है। यह प्रस्तुत करने योग्य और उपयोग में आसान होते हुए एक व्यापक और प्रदर्शनकारी वेबसाइट बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

वर्डप्रेस को 2003 में Automattic नामक कंपनी द्वारा विकसित किया गया था और तब से यह वेबसाइट बनाने के लिए आम लोगों को लक्षित करने का एक आसान और मुफ्त तरीका बन गया है। वर्डप्रेस का उपयोग करने से आपको बिना विशेषज्ञ बने वेबसाइट बनाने की सुविधा मिलती है, जिसमें आप बिना किसी प्रोग्रामिंग या डिजाइन ज्ञान के अपनी पसंद के अनुसार वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस का इस्तेमाल सिर्फ ब्लॉग बनाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसकी मदद से आप ई-कॉमर्स साइट, बिजनेस वेबसाइट, न्यूज पोर्टल, कम्युनिटी फोरम, स्कूल या कॉलेज की वेबसाइट बना सकते हैं।

आरडीप्रेस के अलावा, कई अन्य प्रमुख सीएमएस उपलब्ध हैं, लेकिन आकर्षण यूज़र्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसका कारण यह है कि अटकल निम्नलिखित कुछ अटकलों के कारण प्रसिद्ध है:

आसान उपयोग: दुर्लभ जीव और इसका लिटरो उपयोगकर्ता अनुकूल होता है। इसका प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट की सामग्री, लेआउट, थीम और अन्य नाम आसानी से बना सकते हैं और अनुरुप कर सकते हैं।

विपुल कार्यक्षेत्र और थीम्स संग्रह: घोषणाएँ और थीम्स का एक बहुत बड़ा संग्रह प्रदान करता है। इसका उपयोग करके आप वेबसाइट की शर्तों को बढ़ा और उन्नत कर सकते हैं, जैसे कि संपर्क पत्र, सोशल मीडिया साझाकरण, ई-कॉमर्स स्थान, गैलरी, आदि।

सामुदायिक समर्थन: ब्लॉगर बहुत बड़े समुदाय आधार के साथ आता है जिसमें लाखों उपयोगकर्ता, विकासकर्ता, डिज़ाइनर  कर सकते है  |

वर्डप्रेस वेब होस्टिंग क्या है?



वर्डप्रेस वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जिसका उपयोग वर्डप्रेस वेबसाइट को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है। जब आप वर्डप्रेस के साथ एक वेबसाइट बनाते हैं, तो आपको इसे इंटरनेट पर प्रदर्शित करने के लिए एक वेब होस्टिंग सेवा की आवश्यकता होती है।

वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कंपनियां संगठित वेब सर्वर प्रदान करती हैं जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर उपलब्ध कराती हैं। ये होस्टिंग कंपनियाँ आपको विभिन्न होस्टिंग योजनाएँ और सुविधाएँ प्रदान करती हैं जिनमें आपकी वेबसाइट की गति, डेटा संग्रहण, सुरक्षा, समर्थन आदि शामिल हो सकते हैं।

वर्डप्रेस वेब होस्टिंग के मुख्य लाभों में से एक यह है कि वे विशेष रूप से वर्डप्रेस के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और वर्डप्रेस साइट्स के लिए अनुकूलित हैं। ये होस्टिंग प्रदाता आपको वर्डप्रेस से संबंधित सुविधाएँ, अपडेट, सुरक्षा, प्लगइन्स और थीम के लिए समर्थन भी प्रदान कर सकते हैं।

 

वर्डप्रेस वेब होस्टिंग के अलावा निम्नलिखित बातें भी महत्वपूर्ण हैं:

 

विश्वसनीयता: एक अच्छी वर्डप्रेस वेब होस्टिंग सेवा आपको उच्च उपलब्धता (अपटाइम) और सुरक्षा प्रदान करती है। उपयोगी होस्टिंग कंपनियाँ तकनीकी समस्याओं को जल्दी ठीक करने की अव्यवहारिकता को कम करने के लिए संसाधनों का उपयोग करती हैं।

 

संग्रहण स्थान: आपकी वेबसाइट को पर्याप्त संग्रहण स्थान की आवश्यकता है। एक अच्छी होस्टिंग सेवा आपको उच्च क्षमता वाले सर्वर या वेबसाइट स्टोरेज सेवा प्रदान करेगी जहां आप अपनी फ़ाइलें, चित्र, वीडियो इत्यादि स्टोर कर सकते हैं।

 

गति: आपकी वेबसाइट की गति भी महत्वपूर्ण है। एक अच्छी वर्डप्रेस वेब होस्टिंग सेवा आपको उच्च डेटा संचरण गति और तेज़ लोडिंग समय प्रदान करती है। यह आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन में सुधार करता है और आपके आगंतुकों को अच्छा अनुभव देता है।

 

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

 


वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

डोमेन और होस्टिंग: सबसे पहले, एक डोमेन नाम चुनें (जैसे example.com) और एक वेब होस्टिंग सेवा प्राप्त करें। वेब होस्टिंग सेवा आपको अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर डालने के लिए स्थान प्रदान करेगी।

वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन: होस्टिंग सर्विस के डैशबोर्ड पर जाएं और वर्डप्रेस इंस्टॉल करें। यह आपको एक साधारण इंस्टालेशन प्रक्रिया के माध्यम से वर्डप्रेस का एक स्थानीयकृत संस्करण प्रदान करेगा।

एक थीम चुनें: वर्डप्रेस में हजारों थीम उपलब्ध हैं। एक थीम चुनें जो आपके ब्लॉग के अनुकूल हो और इसे स्थापित करें। आप भविष्य में थीम बदल सकते हैं, इसलिए अभी के लिए आपको बस इतना करना है कि किसी एक को चुनना है।

प्लगइन्स और सेटिंग्स: अपने ब्लॉग को अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करें। इन प्लगइन्स की मदद से आप कर सकते हैं|

 

प्रोफेशनल वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं?



एक पेशेवर वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

डोमेन और होस्टिंग: आरंभ करने के लिए, एक विशिष्ट डोमेन नाम चुनें जो आपकी वेबसाइट के व्यक्तित्व को दर्शाता है। फिर एक अच्छी वेब होस्टिंग सेवा चुनें जो वेबसाइट के लिए उच्च उपलब्धता, तेज़ कनेक्टिविटी और सुरक्षा सुनिश्चित करे।

वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन: होस्टिंग डैशबोर्ड पर जाएं और वर्डप्रेस इंस्टॉल करें। यदि आप अपनी वेबसाइट को पेशेवर दिखाना चाहते हैं, तो मुफ्त वेबसाइट संस्करण का उपयोग करें, जिसमें आप अपना स्वयं का डोमेन और वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं।

एक प्रोफेशनल थीम चुनें: वर्डप्रेस पर कई प्रीमियम थीम उपलब्ध हैं जो आपकी वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक और फील दे सकती हैं। चयनित थीम इंस्टॉल करें और अपनी वेबसाइट के रंगरूप को अनुकूलित करने के लिए थीम सेटिंग समायोजित करें।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे लिखें?

 


WordPress ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

 

1.       लॉग इन करें: यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें।

2.       ब्लॉग पोस्ट के लिए एक नया लेख बनाएँ: डैशबोर्ड के ब्लॉग पोस्ट अनुभाग पर जाएँ और "नया जोड़ें" पर क्लिक करें।

3.       शीर्षक: अपने लेख का शीर्षक दर्ज करें। इससे आपके पाठकों को आपके लेख के विषय को समझने में मदद मिलेगी।

4.       लेख लिखें: अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के मुख्य भाग में लेख लिख सकते हैं। आप पाठ, चित्र, वीडियो, YouTube वीडियो और अन्य माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं। आप विभिन्न अनुच्छेद, शीर्षक, सूची और अन्य संरचना विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं।

5.       फीचर्ड इमेज (वैकल्पिक): आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक फीचर्ड इमेज चुन सकते हैं, जो आपके आर्टिकल को अलग दिखाने में मदद करेगी।

6.       टैग और श्रेणियाँ: आप अपने ब्लॉग पोस्ट को वर्डप्रेस टैग और श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकते हैं। टैग आपकी पोस्ट के विषय या उप-विषय को निर्दिष्ट करने में मदद करते हैं, जबकि श्रेणियां आपके ब्लॉग के विभिन्न विषयों या संबंधित क्षेत्रों को समूहित करती हैं।

 

7.       प्राथमिक छवि: अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक प्राथमिक छवि चुनें या अपलोड करें। यह छवि पोस्ट से संबद्ध है और सूचीबद्ध ब्लॉग संग्रह और सामग्री विषयक खोजों में दिखाई देगी।

8.        

9.       प्रकाशन और समीक्षा: जब आपका लेख पूरा हो जाए, तो उसे प्रकाशित या पूर्वावलोकन करें। आप प्रकाशित करने की तारीख, लेख की स्थिति और अन्य सेटिंग सेट कर सकते हैं। पूर्वावलोकन करके आप अपने लेख का बाहरी रूप देख सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो संपादन कर सकते हैं।

 

वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

 


WordPress ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

 

1.       एडसेंस और अन्य विज्ञापन प्लेटफॉर्म: आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर एडसेंस जैसे पेपर क्लिक विज्ञापन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य विज्ञापन प्लेटफॉर्म जैसे Media.net, Adversal और PropellerAds का भी उपयोग कर सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और लोग विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो आपको इनकम होती है।

 

2.       प्रायोजित पोस्ट: आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर प्रायोजित पोस्ट प्रकाशित करके आय अर्जित कर सकते हैं। यह किसी अन्य व्यवसाय या वेबसाइट द्वारा आपके ब्लॉग पर उनके उत्पादों, सेवाओं या वेबसाइटों का प्रचार करने वाले लेख के रूप में प्रदान की गई सामग्री है। आपको इसके लिए भुगतान मिलता है।

3.       एफिलिएट मार्केटिंग: आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग करके कमाई कर सकते हैं। इसमें आप अन्य

Post a Comment

0 Comments

Ad Code