Top 10 tips ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए दो चींजों का होना बेहद जरुरी है – पहला मोबाइल या कंप्यूटर और दूसरा इंटरनेट कनेक्टिविटी और फिर
- जिस टॉपिक के बारे में आप ऑनलाइन पढ़ना चाहतें हैं उसे गूगल, यूट्यूब या गूगल प्ले स्टोर पर “आपका टॉपिक नाम Online Tutorial in Hindi या English ( जिस भाषा में आप पढ़ना चाहतें हैं )” Type करके सर्च करें .
- उसके बाद जो भी Results आयेंगे उनमे से जो आपको अच्छा लगेगा उसे क्लिक करके पढ़ सकतें हैं .
- और किसी भी अन्य टॉपिक के लिए यही प्रोसेस फॉलो करें .
अगर आप वास्तव में इंटरनेट से पढ़ाई करना चाहतें हैं तो इस बात का भी ध्यान रखना है कि कौन सी Website आपके लिए अच्छी हैं
क्योंकि आजकल अगर आप इंटरनेट पर Search करोगे तो आपको बहुत सारी Websites मिल जाएंगी
जो कि आपको Online Study करने में Help करेंगे लेकिन आपको इन सारी Website में से Select करना है कि आपके लिए Best Website कौन सी है |
जरूरी नहीं है कि सिर्फ College Student या फिर Graduation के Students इंटरनेट पर पढ़ाई कर सकते हैं |
आजकल School Education के लिए भी इंटरनेट बहुत जरूरी हो गया है अगर कोई भी Students चाहे वह किसी भी Class में हो वह इंटरनेट पर पढ़ाई कर सकता है |
आप YouTube के बारे में तो अवश्य ही जानते होंगे आजकल यह सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला App चुका है |
हर रोज लाखों लोग इस पर कुछ ना कुछ Search करते हैं और आप यह भी जानते होंगे कि Youtube पढ़ाई करने का एक बहुत अच्छा तरीका है |
इसमें आप किसी भी Topic के बारे में सर्च कर सकते हैं और उसी के साथ साथ आपको उस Topic में ढेर सारी वीडियो Provide हो जाएंगी आप उन्ही में से कोई भी वीडियो Select करके उसे देख सकते हैं |
“Youtube पढ़ाई करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है क्योंकि इससे आपका Time भी Waste नहीं होता | आप सीधा Youtube पर जाकर अपना Topic सर्च करके वीडियो देख सकते हैं और अपनी Online Study कर सकते है |”
YouTube का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसके लिए आपको कोई Payment करने की जरूरत नहीं होती है |
आप घर बैठे ही बिना कोई Payment किये Online Study कर सकते है |
यह भी एक बहुत अच्छा Youtube Channel है और इसके 10 million से भी ज्यादा Subscribers है तो आप इस Channel की Help से अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं |
यह Channel खासतौर पर Math, Science,और Economics लिए Study Material Available करवाता है
तो अगर आप Subject को अच्छे से पढ़ना चाहते हैं तो आप इस चैनल को Subscribe करके पढ़ सकते हैं, यह आपके लिए बहुत Helpful होगा |
यह Channel खासतौर पर Science Students के लिए है |
इसमें आपको Science And Technology के बारे हर Important Information मिल जाएगी तो आप इस Channel को Subscribe करके के Science बारे में अच्छे से पढ़ सकते है |
इस चैनल में आपको और एक Subject के बारे में सारी Detail मिल जाएगी |
Channel के Videos भी बहुत अच्छी होती है जिसमें कि आपको हर एक चीज को अच्छे से समझाया जाता है और उसके साथ उसकी Examples भी दी जाती है
तो अगर आप अपनी Online Study अच्छे से करना चाहते हैं तो आज इस चैनल को Subscribe कर ले |
इस चैनल में आपको Technology और New Techniques के बारे में Information दी जाती है |
इसमें बताते है कि आपको अपने Life में Technologies को कैसे Apply करना है | अगर आप इन सब चीजों के बारे में सीखना चाहते है तो इस Channel की Help से सीख सकते है |
इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई करने का जो सबसे प्रचलित तरीका है वह है Online Groups Video Calling.
जब से पूरे देश में लॉकडाउन लगा था और कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहा थे तब Groups Video Calling एक सबसे मददगार तरीका साबित हुआ जिससे लोग Online घर बैठे पढ़ाई कर रहे थे।
इसके माध्यम से आप जितना चाहे लोग, आपस में Groups Video Calling करके पढ़ सकते हैं ।
इसमें आप सभी Students और Teachers अपने अपने घर में रहते हुए भी एक साथ बहुत ही अच्छी तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं ।
PDF का Full Form Portable Document Format होता है |
PDF एक File की तरह होती है जिसमें के एक Particular Topic के बारे में सारी Information होती है
तो आप अगर किसी पर किसी Subject के बारे में Study करना चाहते हैं तो उसकी PDF Download कर सकते हैं और उसको Study कर सकते हैं |
1. अपने अध्ययन को जगह दें-
नैट कोर्नेल ने बड़े परीक्षणों से पहले "निश्चित रूप से रटना" किया था जब वह एक छात्र थे। वह विलियमस्टाउन, मास में विलियम्स कॉलेज में एक मनोवैज्ञानिक हैं। वह अब भी सोचते हैं कि एक बड़ी परीक्षा से एक दिन पहले अध्ययन करना एक अच्छा विचार है। लेकिन शोध से पता चलता है कि उस दिन अपनी सारी पढ़ाई को रटना एक बुरा विचार है। इसके बजाय, उन अध्ययन सत्रों को जगह दें।
2009 के एक प्रयोग में, कॉलेज के छात्रों ने फ्लैश कार्ड के साथ शब्दावली शब्दों का अध्ययन किया। कुछ छात्रों ने चार दिनों के अंतराल में अलग-अलग सत्रों में सभी शब्दों का अध्ययन किया। अन्य लोगों ने एक ही दिन में शब्दों के छोटे-छोटे बैचों का अध्ययन किया। दोनों समूहों ने कुल मिलाकर समान समय बिताया। लेकिन परीक्षण से पता चला कि पहले समूह ने शब्दों को बेहतर ढंग से सीखा।
ऑरनेल हमारी याददाश्त की तुलना उस बाल्टी में पानी से करता है जिसमें एक छोटा सा रिसाव होता है। बाल्टी भरने की कोशिश करें, जबकि यह अभी भी भरी हुई है, और आप अधिक पानी नहीं डाल सकते। अध्ययन सत्रों के बीच समय दें, और कुछ सामग्री आपकी याददाश्त से बाहर हो सकती है। लेकिन तब आप इसे फिर से सीख सकेंगे और अपने अगले अध्ययन सत्र में और अधिक सीख सकेंगे। और आप इसे बेहतर याद रखेंगे, अगली बार, वह नोट करता है।
2. अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास-
संगीतकार अपने वाद्ययंत्रों का अभ्यास करते हैं। एथलीट खेल कौशल का अभ्यास करते हैं। वही सीखने के लिए जाना चाहिए।
"यदि आप जानकारी को याद रखने में सक्षम होना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है अभ्यास," कैथरीन रॉसन कहती हैं। वह ओहियो में केंट स्टेट यूनिवर्सिटी में मनोवैज्ञानिक हैं। 2013 के एक अध्ययन में, छात्रों ने कई हफ्तों में अभ्यास परीक्षण किया। अंतिम परीक्षा में, उन्होंने सामान्य रूप से अध्ययन करने वाले छात्रों की तुलना में, औसत रूप से एक पूर्ण अक्षर ग्रेड से बेहतर स्कोर किया।
कुछ साल पहले किए गए एक अध्ययन में, कॉलेज के छात्रों ने सामग्री पढ़ी और फिर रिकॉल टेस्ट लिया। कुछ ने सिर्फ एक परीक्षा ली। दूसरों ने बीच-बीच में कई मिनटों के छोटे ब्रेक के साथ कई परीक्षण किए। दूसरे समूह ने एक सप्ताह बाद सामग्री को बेहतर ढंग से याद किया।
3. Don’t just reread books and notes
एक किशोर के रूप में, सिंथिया नेबेल ने अपनी पाठ्यपुस्तकों, कार्यपत्रकों और नोटबुक्स को पढ़कर अध्ययन किया। नैशविले, टेन में वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय में इस मनोवैज्ञानिक को याद करते हुए "बार-बार"। अब, वह आगे कहती है, "हम जानते हैं कि छात्रों के पास सबसे आम खराब अध्ययन कौशल में से एक है।"
2009 के एक अध्ययन में, कुछ कॉलेज के छात्रों ने दो बार एक पाठ पढ़ा। अन्य केवल एक बार पाठ पढ़ते हैं। पढ़ने के ठीक बाद दोनों समूहों ने एक परीक्षा ली। इन समूहों के बीच परीक्षण के परिणाम बहुत कम थे, एमी कॉलेंडर और मार्क मैकडैनियल ने पाया। वह अब इलिनोइस के व्हीटन कॉलेज में है। वह सेंट लुइस, मो में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में काम करता है।
बहुत बार, जब छात्र सामग्री को फिर से पढ़ते हैं, तो यह सतही होता है, मैकडैनियल कहते हैं, जिन्होंने 2014 की किताब मेक इट स्टिक: द साइंस ऑफ सक्सेसफुल लर्निंग का सह-लेखन भी किया था। वे कहते हैं कि दोबारा पढ़ना एक पहेली के जवाब को देखने जैसा है, बजाय इसके कि वह खुद करें। ऐसा लगता है कि यह समझ में आता है। लेकिन जब तक आप इसे स्वयं नहीं आजमाते, आप वास्तव में नहीं जानते कि आप इसे समझते हैं या नहीं।
मैकडैनियल के मेक इट स्टिक के सह-लेखक हेनरी रोएडिगर हैं। वह भी वाशिंगटन विश्वविद्यालय में काम करता है। 2010 के एक अध्ययन में, रोएडिगर और दो अन्य सहयोगियों ने उन छात्रों के परीक्षा परिणामों की तुलना की, जो दो अन्य समूहों के लिए सामग्री को फिर से पढ़ते हैं। एक समूह ने सामग्री के बारे में प्रश्न लिखे। दूसरे समूह ने किसी और के सवालों के जवाब दिए। सवालों के जवाब देने वालों ने सबसे अच्छा किया। जो लोग सिर्फ सामग्री को फिर से पढ़ते हैं उन्होंने सबसे खराब प्रदर्शन किया।
4. Test yourself
हैट 2010 अध्ययन नेबेल की पसंदीदा अध्ययन आदतों में से एक का समर्थन करता है। बड़े परीक्षणों से पहले, उसकी माँ ने सामग्री पर उससे पूछताछ की। "अब मुझे पता है कि पुनर्प्राप्ति अभ्यास था," वह कहती हैं। "यह आपके अध्ययन के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।" जैसे-जैसे नेबेल बड़ी होती गई, उसने खुद से सवाल किया। उदाहरण के लिए, वह अपनी नोटबुक में परिभाषाओं को छिपा सकती है। फिर उसने याद करने की कोशिश की कि प्रत्येक शब्द का क्या अर्थ है।
इस तरह की पुनर्प्राप्ति प्रथा लगभग सभी की मदद कर सकती है, रॉसन और अन्य लोगों ने अगस्त 2020 में लर्निंग एंड इंस्ट्रक्शन में एक अध्ययन में दिखाया। इस शोध में कॉलेज के छात्रों को एडीएचडी के नाम से जाना जाने वाला ध्यान समस्या शामिल था। इसका मतलब अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर है। कुल मिलाकर, पुनर्प्राप्ति ने एडीएचडी वाले छात्रों और विकार के बिना समान रूप से अच्छी तरह से मदद की।
"हर बार जब आप नई जानकारी सीखते हैं तो फ्लैश कार्ड का एक डेक बनाएं," सना सुझाव देती है। "एक तरफ सवाल रखो और दूसरी तरफ जवाब।" वह कहती हैं कि दोस्त फोन पर एक-दूसरे से सवाल भी कर सकते हैं।
नेबेल आगे कहते हैं, "जिस तरह से शिक्षक सवाल पूछता है, उससे खुद से सवाल करने की कोशिश करें।"
लेकिन वास्तव में खुद को और अपने दोस्तों को ग्रिल करें, वह कहती हैं। और यहाँ क्यों है। वह उस टीम का हिस्सा थीं जिसने छात्रों से प्रत्येक कक्षा अवधि के लिए एक प्रश्नोत्तरी प्रश्न लिखने के लिए कहा। छात्र तब दूसरे सहपाठी के एक प्रश्न का उत्तर देंगे। प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि छात्रों ने बाद में परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन किया, जब शिक्षक से दैनिक प्रश्नोत्तरी प्रश्न आए। नेबेल की टीम अभी भी डेटा का विश्लेषण कर रही है। उसे संदेह है कि छात्रों के प्रश्न बहुत सरल हो सकते हैं।
शिक्षक अक्सर गहरी खुदाई करते हैं, वह
7. Use pictures
नेबेल कहते हैं, अपनी कक्षा सामग्री में आरेखों और आलेखों पर ध्यान दें। "वे तस्वीरें वास्तव में इस सामग्री की आपकी याददाश्त को बढ़ा सकती हैं। और अगर चित्र नहीं हैं, तो उन्हें बनाना वास्तव में, वास्तव में उपयोगी हो सकता है।"
एक न्यूरॉन का आरेख
ड्रॉइंग, ग्राफिक्स, चार्ट और अन्य विजुअल एड्स पर ध्यान दें। सेंट लुइस, मो. में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक मार्क मैकडैनियल कहते हैं कि जब उन्होंने कॉलेज में तंत्रिका विज्ञान का अध्ययन किया तो तंत्रिका कोशिका के एक आरेख ने मदद की।
कोलमैट/आइस्टॉक/गेटी इमेजेज प्लस
"मुझे लगता है कि ये दृश्य प्रतिनिधित्व आपको अधिक पूर्ण मानसिक मॉडल बनाने में मदद करते हैं," मैकडैनियल कहते हैं। वह और डंग बुई, तब भी वाशिंगटन विश्वविद्यालय में, छात्रों ने कार ब्रेक और पंप पर एक व्याख्यान सुना था। एक समूह को डायग्राम मिले और उन्हें डायग्राम में आवश्यकतानुसार नोट्स जोड़ने को कहा गया। एक अन्य समूह को नोट्स लिखने की रूपरेखा मिली। तीसरे समूह ने सिर्फ नोट्स लिए। रूपरेखा ने छात्रों की मदद की यदि वे अन्यथा पढ़ रहे थे के मानसिक मॉडल बनाने में अच्छे थे। लेकिन इन परीक्षणों में, उन्होंने पाया, दृश्य एड्स ने पूरे बोर्ड के छात्रों की मदद की।
नासमझ तस्वीरें भी मदद कर सकती हैं। निकोल रुमेल जर्मनी में रुहर यूनिवर्सिटी बोचम में मनोवैज्ञानिक हैं। 2003 में एक अध्ययन में, उसने और अन्य लोगों ने कॉलेज के छात्रों को कार्टून चित्र के साथ-साथ बुद्धि का अध्ययन करने वाले पांच वैज्ञानिकों के बारे में जानकारी दी। उदाहरण के लिए, अल्फ्रेड बिनेट के बारे में पाठ एक रेस कार चालक के चित्र के साथ आया था। ड्राइवर ने अपने दिमाग की सुरक्षा के लिए बोनट पहना था। जिन विद्यार्थियों ने चित्र देखे, उन्होंने केवल पाठ की जानकारी प्राप्त करने वालों की तुलना में एक परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया।
10. Make a plan — and stick to it
बहुत से छात्र जानते हैं कि उन्हें अध्ययन अवधि को अलग करना चाहिए, खुद से प्रश्नोत्तरी करनी चाहिए और अन्य अच्छे कौशल का अभ्यास करना चाहिए। फिर भी कई वास्तव में उन चीजों को नहीं करते हैं। अक्सर, वे आगे की योजना बनाने में विफल होते हैं।
वापस जब रॉसन एक छात्रा थी, उसने अपनी योजना के लिए एक पेपर कैलेंडर का उपयोग किया। उसने प्रत्येक परीक्षा की तारीख में लिखा। “और फिर चार या पाँच और दिनों के लिए,” वह याद करती है, “मैंने अध्ययन करने के लिए समय पर लिखा।”
यहां आप स्कूल का काम और पढ़ाई करते हैं। यह पहली बार में अजीब लग सकता है। लेकिन, कॉर्नेल आपको आश्वस्त करता है, "जब तक सप्ताह दो के आसपास हो जाता है, तब तक यह एक सामान्य बात हो जाती है।" और जब आप काम करते हैं तो अपना फोन कहीं और रख दें, नेबेल कहते हैं।
अपने आप को छोटे ब्रेक की अनुमति दें। सना का सुझाव है कि 25 मिनट के लिए टाइमर सेट करें। उस समय के दौरान अध्ययन करें, बिना किसी विकर्षण के। जब टाइमर बंद हो जाए, तो पांच या 10 मिनट का ब्रेक लें। व्यायाम। अपने फोन की जांच करें। शायद कुछ पानी पी लो - जो भी हो। बाद में, टाइमर को फिर से सेट करें।
"यदि आपके पास एक अध्ययन योजना है, तो उस पर टिके रहें!" मैकडैनियल जोड़ता है। हाल ही में, उन्होंने और ग्रीनविले, एस.सी. में फुरमैन विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिक गाइल्स आइंस्टीन ने देखा कि छात्र अच्छे अध्ययन कौशल का उपयोग क्यों नहीं करते हैं। बहुत से छात्र जानते हैं कि वे कौशल क्या हैं, वे रिपोर्ट करते हैं। लेकिन जब वे उन्हें कार्य में लगाने का इरादा रखते हैं तो अक्सर वे योजना नहीं बनाते हैं। जब छात्र योजनाएँ बनाते हैं, तब भी कुछ अधिक आकर्षक हो सकता है। उनका कहना है कि पढ़ाई को प्राथमिकता देनी होगी। टीम ने 23 जुलाई को पर्सपेक्टिव ऑन साइकोलॉजिकल साइंस में अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की।
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